अवैध कब्जा जमींदोज, दो जगह चली JCB, भू-माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई शुरू

पहले दिन जारी अतिक्रमण की कार्यवाही में दो जगहों में अतिक्रमणों पर JCB चलाई गई।

डिंडोरी, प्रकाश मिश्रा। सरकारी जमीन पर अबैध कब्जा कर आबाद हो रहे भू-माफिया पर प्रशासन ने नजरें टेढीं कर दी है।अवैध अतिक्रमणों पर प्रशासन ने बुधवार को कार्यवाही शुरू कर दी। पहले दिन जारी अतिक्रमण की कार्यवाही में दो जगहों में अतिक्रमणों पर JCB चलाई गई।

नगर के वार्ड क्रमांक 3 बायपास रोड औरई तिराहे पर नाला के ऊपर सचिव राममिलन धुर्वे द्वारा ताने जा रहे भवन को तोड़ा गया। वहीं वार्ड क्रमांक 4 में कृषि उपज मंडी मार्ग पर कब्जा कर निर्मित की गई सीढ़ी को जमींदोज किया गया। यहाँ अतिक्रमण रमेश यादव नामक व्यक्ति ने किया था।

Read More: पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का इलाज के दौरान निधन, पार्टी में शोक लहर

गौरतलब है कि शासन ने सभी प्रकार के माफिया को जड़ से खत्म करने प्रशासन को ताकीद जारी की है। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल माफिया मुक्त प्रदेश की मंशा के तहत जिले में भी कार्यवाही का दौर शुरू हो गया है। लगातार मिल रही शिकायतों और सूचनाओं पर अमल करते हुए बुधवार को कार्यवाही की गई। इस दौरान नगर परिषद का अमला मौजूद रहा।

अतिक्रमण की कार्रवाई पर भेदभाव के आरोप

वार्ड क्रमांक 3 में की गई कार्यवाही पर सवाल उठाये गए हैं। यहां लगभग आधा दर्जन अबैध कब्जा नाला पर किए गए हैं। लेकिन कार्यवाही के दायरे में एक ही अतिक्रमण आने से भेदभाव के इल्जाम लग रहे हैं। जबकि सभी अतिक्रमणों की जानकारी नगर परिषद का अमला राजस्व और नजूल विभाग को दे चुका है। बावजूद इसके चीन्ह-चीन्ह के कार्यवाही समझ के परे हैं। यहां पदस्थ हल्का पटवारी की भूमिका पर भी सवाल उठाये गए हैं।

इनका कहना है

नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत बिना अनुमति के भवनों का निर्माण किया जा रहा है ऐसे सभी भवन निर्माण कर्ताओं को नोटिस जारी कर विधिवत भवन निर्माण की प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु कहा गया। निर्धारित समय अवधि के बाद भी यदि भवन निर्माण की प्रक्रिया पुर्ण नही की जाती है तो नगर परिषद अतिक्रमण की कार्रवाई कर अवैध निर्माण को तोड़ने का आदेश जारी करती है। – राकेश कुमार शुक्ला, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद, डिंडोरी