अब डिंडोरी जिले में होगी जेईई और नीट की परीक्षा की तैयारी, प्रशिक्षण सेंटर का शुभारंभ

आकांक्षा हॉस्टल में कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने किया प्रशिक्षण सेंटर का शुभारंभ, भोजन आवास और पाठ्य सामग्री मिलेगी निशुल्क

डिंडोरी, प्रकाश मिश्रा| जिला कलेक्टर बी कार्तिकेयन (collector b karthikeyan) ने जिले के छात्र और छात्राओं को जेईई (JEE) और नीट (Neet) की परीक्षा (Exam) की तैयारी के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया है । दरअसल अभी तक जिले में जेईई और नीट जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोई प्रशिक्षण संस्थान अथवा कोचिंग सेंटर उपलब्ध नहीं थे। जिसके कारण इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ता था संसाधनों की कमी होने के कारण बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं इन परीक्षाओं से वंचित हो जाते थे।

आकांक्षा हॉस्टल में बनाया प्रशिक्षण सेंटर
22 दिसंबर को जिला मुख्यालय में स्थित आकांक्षा हॉस्टल में प्रशिक्षण सेंटर का शुभारंभ कलेक्टर बी कार्तिकेयन के द्वारा किया गया। बता दें कि जिले भर के 60 छात्रों का चयन नीट और जेईई की परीक्षा के लिए किया गया है इन परीक्षाओं के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं को प्रारंभिक जांच परीक्षा के माध्यम से चयनित किया गया है बताया जाता है कि जिले भर से लगभग 700 छात्र-छात्राओं ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिनमें से 400 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए जिनमें से दोनों ही परीक्षाओं के लिए 30- 30 विद्यार्थियों का चयन किया गया है।

भोजन आवास और पाठ्य सामग्री मिलेगी निशुल्क
जेईई और नीट की तैयारी के लिए चयनित छात्रों को आकांक्षा हॉस्टल में रखा जाएगा जहां उनके भोजन आवास एवं परीक्षा से संबंधित पाठ्य सामग्री निशुल्क जिला प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। उपरोक्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं डीपीसी को निर्देश दिए गए हैं।

टाइम टेबल के अनुसार हो कक्षाओं का संचालन
जिला कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए आये छात्रों की कक्षाओं का संचालन टाइम टेबल के अनुसार किया जाए। छात्रों की मदद के लिए स्थानीय शिक्षा संस्थाओं से विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है ताकि छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के साथ ही ऑफलाइन अध्ययन में सहयोग किया जा सके।

सभी छात्रों के लिए अलग-अलग कंप्यूटर सेट
जे ई ई और नेट की परीक्षा की तैयारी के लिए आए सभी 60 छात्रों के लिए अलग-अलग टेबल एवं कंप्यूटर सेट उपलब्ध कराए गए हैं ताकि ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान किसी भी छात्र छात्राओं को व्यवधान उत्पन्न ना हो।

इनका कहना है
जिले भर के शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं में से जेईई और नीट की परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के माध्यम से 60 बच्चों का चयन किया गया है। ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से इन सभी छात्रों को परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। 3 माह के प्रशिक्षण अवधि के दौरान छात्रों के रहने भोजन व पाठ्य सामग्री की व्यवस्था निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

-बी कार्तिकेयन, कलेक्टर डिंडोरी