Dowry : दहेज प्रताड़ना की शिकायत के बाद ससुराल वालों ने रची महिला को जान से मारने की साजिश

ज्योति की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पति और ससुराल वालों के खिलाफ धारा 498 ए, 406, 506, दहेज एक्ट (Dowry Act) की धारा 384 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

सागर,डेस्क रिपोर्ट। हम आधुनिक तौर पर ना जाने कितनी भी तरक्की क्यों ना कर लें,पर मानसिक तौर पर हम अभी भी काफी पिछड़े हैं। जिसका सीधा उदाहरण सागर (SAGAR) के मकरोनिया से देखने को मिला है, जहां शादी के महज एक साल बाद ही महिला को उसके ससुराल वालों ने दहेज (Dowry) के लिए प्रताड़ित (Harassed) करना शुरू कर दिया। महिला से पहले तो एक लाख रुपए दहेज की मांग (Dowry Demand) की गई थी, जिसकी शिकायत (Complaint) महिला ने पुलिस में दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस ने महिला के पति और उसके ससुराल वालों को बुलाकर दोनों में सुला कर वाई और मामले को शांत कराया।

महिला का पति उसे मारने लगा

मामला शांत होने के बाद जैसे ही महिला अपने ससुराल लौट जाती है तो उसके पति और ससुराल वाले उससे अब एक लाख की एवज तीन लाख रुपए के दहेज (Dowry) की मांग करने लगे। साथ ही मांग पूरी नहीं होने  पर महिला के पति ने उसे मारना पीटना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं उस पर मिट्टी का तेल डालकर उसे जान से मारने (Murder) की भी कोशिश की गई। अपने साथ हो रही प्रताड़ना कि शिकायत महिला ने पुलिस में दर्ज कराई, जिसके बाद महिला के पति के खिलाफ पुलिस द्वारा 498 ए,406,504 और दहेज एक्ट (Dowry Act) के तहत केस दर्ज कर लिया गया।

उसे भेज दिया गया मायके

महिला थाना पुलिस का कहना है कि ज्योति पटेल बीना की रहने वाली है, जिसकी शादी साल 2019 के जून महीने में सागर के मकरोनिया क्षेत्र के रहने वाले जितेंद्र पटेल से हुई थी। पीड़िता कहती है कि शादी में उसके घर वालों ने दहेज (Dowry) में गृहस्थी के सभी सामान और बाइक सब कुछ दिया था, लेकिन कुछ समय बाद ही पति जितेंद्र पटेल एक लाख रुपए की मांग करने लगा। मांग पूरी नहीं होने के चलते ससुराल वाले उसके साथ गाली गलौज करने लगे और उसको मारने पीटने भी लगे। वही ज्योति से शादी के जेवर छीन कर उसे उसके मायके भेज दिया गया।

10 महीने से महिला को लेने ससुराल से कोई नहीं आया

10 महीने बीत जाने के बाद भी ससुराल पक्ष से महिला को लेने कोई नहीं आया, जिसके बाद महिला ने महिला थाना में दहेज कि शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाया और समझाने के बाद मामला शांत कराया जिसके बाद महिला अपने ससुराल में जाकर रहने लगी। महिला ने पुलिस को बताया कि इसके बाद से ससुराल वाले उसे और प्रताड़ित करने लगे।थाने में शिकायत करने के बाद ससुराल वालों ने उसके खिलाफ साजिश रचना शुरु कर दी। साथ ही एक लाख रुपए की मांग को बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दिया ।

ससुराल वालों ने महिला पर डाला मिट्टी का तेल

ससुराल वालों ने महिला से कहा कि अगर पैसे नहीं मिले तो इस बार रिपोर्ट दर्ज करने का मौका नहीं देंगे। महिला ने बताया कि ससुराल वाले उसके साथ मारपीट करने लगे, साथ ही उस पर मिट्टी का तेल डालकर जान से मारने की भी कोशिश की गई। महिला के शोर मचाने पर आस-पड़ोस के लोगों ने देख लिया तो उन्होंने आकर उसे बचा लिया। पूरे मामले की सूचना तुरंत ज्योति के घरवालों को दी गई।

ससुरालवालों के खिलाफ मामला दर्ज

जिसके बाद तुरंत महिला के पिता उसे मायके ले गए और डर के चलते पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई। बीते 4 महीने से अपने मायके में ही रह रही ज्योति का आरोप है कि ससुराल वाले उसे जान से मारने की धमकी दे रहे हैं और अब कुछ ज्यादा ही परेशान करने लगे हैं, जिसके बाद ज्योति की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पति और ससुराल वालों के खिलाफ धारा 498 ए 406 506 दहेज एक्ट की धारा 384 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here