Indore : अब जल्द ड्रोन की मदद से होगी दवाइयों की डिलीवरी, ट्रेनिंग हुई सफल

इंदौर (Indore) लगातार तरक्की की ओर आगे बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ इंदौर शहर स्वच्छता में नंबर वन है, वहीं दूसरी तरफ डिजिटल होने के साथ-साथ अब पूरी तरह से नए स्टार्टअप की और भी बढ़ता जा रहा है।

indore

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर (Indore) लगातार तरक्की की ओर आगे बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ इंदौर शहर स्वच्छता में नंबर वन है, वहीं दूसरी तरफ डिजिटल होने के साथ-साथ अब पूरी तरह से नए स्टार्टअप की और भी बढ़ता जा रहा है। इंदौर में लगातार नए-नए स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। जिसकी वजह से युवाओं को नौकरी के अवसर भी मिल रहे हैं। ऐसे में अभी हाल ही में इंदौर में विदेश की तर्ज पर ड्रोन से होम डिलीवरी करवाने को लेकर ड्रोन की ट्रेनिंग की जा रही है।

बताया जा रहा है कि यह एक नया स्टार्टअप है। इसका सफल ट्रायल रन पूरा कर लिया गया है। अब इस ड्रोन की मदद से इंदौर में दवाइयों की डिलीवरी की जा सकेगी। जानकारी के मुताबिक, इंदौर में ड्रोन से बिचोली मरदाना से 15 किलोमीटर खेमा गांव तक दवाओं की डिलीवरी अभी ट्रेनिंग के दौरान की गई। ऐसे में अब इस नई सुविधा को शहर में लाने के लिए शुरुआत की है। बताया जा रहा है कि स्काइलेन ड्रोन टेक स्टार्टअप के फाउंडर प्रयास सक्सेना द्वारा बताया गया है कि इन दवाओं की डिलीवरी प्रोसेस कैसी होगी।

Must Read : चोटिल हुआ टीम इंडिया का यह स्टार प्लेयर, इस बड़े टूर्नामेंट से धोना पड़ा हाथ

जानकारी के मुताबिक फाउंडर प्रयास सक्सेना द्वारा बताया गया है कि तीन दोस्तों ने मिलकर किसानों की समस्याओं को सुलझाने के लिए 10 महीने पहले ड्रोन सर्विस का स्काइलेन ड्रोन टेक नाम से स्टार्टअप शुरू किया। अभी हमारा स्टार्टअप किसानों की सेंट्रल इंडिया में इजरायल की ड्रोन तकनीक के आधार पर खेती में मदद कर रहा है। दरअसल हमारे ड्रोन किसानों को जरूरी चीजों की डिलीवरी कर रही है।

इसका ट्रायल भी हमने शुरू कर दिया है। अब तक हमारे द्वारा इन दोनों से ट्रायल में ही करीब 5 किलो दवाइयों की होम डिलीवरी की जा चुकी है। खास बात यह है कि हमारे ड्रोन ने 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हॉरिजॉन्टल उड़ान भरी है। दरअसल ट्रायल के समय रोने वर्टिकल उड़ाने के बाद डिलीवरी प्वाइंट तक जाने के लिए हॉरिजॉन्टल रफ्तार पकड़ी यह भी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रही।