मध्यप्रदेश में अब जल्द लाए जायेगें हाथी, करेंगे वन्यप्राणियों की सुरक्षा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। विदेशी चीतों के बाद मध्यप्रदेश में जल्द ही 15 हाथी आ रहे हैं। हालांकि यह हाथी विदेश से नहीं कर्नाटक से लाए जा रहे है, दरअसल वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिए इन हाथियों को मध्यप्रदेश लाया गया है।अगले महीने  नवंबर में हाथी मध्यप्रदेश पहुंचेगे। बताया जा रहा है कि 15 हाथियों में से छह हाथी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में भेजे जाएंगे और बाकी बचे नौ हाथियों में से कुछ पेंच और कान्हा टाइगर रिजर्व में भेजे जाएंगे। फिलहाल वन विभाग कर्नाटक से आने वाले नए मेहमानों की मेजबानी की तैयारियों में जुटा है।

यह भी पढ़ें… Ram Setu : नरोत्तम मिश्रा ने की फिल्म ‘रामसेतु’ की दिल खोलकर तारीफ, अक्षय कुमार को दी बधाई

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में वर्तमान में छह हाथी हैं, कर्नाटक से आने वाले हाथियों के बाद ये संख्या बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। वहीं, कर्नाटक के नागरहोल टाइगर रिजर्व (मैसूर) के साथ ही तीन स्थानों से यहां पांच और हाथी लाने की बात चल रही है। इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुके हैं। हाथियों को लाने में करीब पांच लाख रुपये का खर्च आएगा।
कर्नाटक से आ रहे हाथियों का उपयोग सतपुड़ा, पेंच और कान्हा टाइगर रिजर्व में वन्यप्राणियों की सुरक्षा में किया जाएगा। कर्नाटक से प्रदेश के लिए कुल 15 हाथी लाने का निर्णय लिया गया है। इस पर विभागीय मुहर के बाद कार्रवाई शुरू हुई है। इनमें से 15 में से 6 हाथी एसटीआर को मिलेंगे। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में धीरे-धीरे वन्यप्राणियों की संख्या में बढोतरी हो रही है। यहां 54 से ज्यादा बाघ हैं। वहीं बारहसिंगा भी काफी तादात में मौजूद हैं। जल्द ही नए हाथी आने के बाद यहां हाथियों की संख्या में इजाफा हो जाएगा।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur