मध्यप्रदेश की इन जगहों पर जाकर उठाए मानसून का लुफ्त, आस्था, प्रकृति और इतिहास से है भरपूर

इन दिनों मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में मानसून (Monsoon) अपने पूरे शबाब में है। ऐसे में प्रकृति और बादल भी लोगों को काफी ज्यादा लुभा रहे हैं। चरों तरफ हरियाली ही हरियाली छाई हुई है।

mp best place to visit in monsoon

इन दिनों मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में मानसून (Monsoon) अपने पूरे शबाब में है। ऐसे में प्रकृति और बादल भी लोगों को काफी ज्यादा लुभा रहे हैं। चरों तरफ हरियाली ही हरियाली छाई हुई है। दूर-दूर से लोग प्रकृति का नजारा देखने और मानसून का लुफ्त उठाने के लिए घूमने जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी मानसून में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है और आपको पूरी प्रकृति, बादल, मंदिर सभी चीज़ों का लुफ्त उठाना है, तो आज हम आपको मध्यप्रदेश की ऐसी 5 जगहों के बारे में बताने वाले है जहां जाकर आप प्रकृति के नराजों में खो जाएंगे। साथ ही यहां आपको इतिहास और आस्था के भी दर्शन होंगे। तो चलिए जानते है मध्यप्रदेश के उन पर्यटक स्थलों के बारे में –

ये भी पढ़ें – मामूली विवाद में दोस्त ने कर दी अपने ही दोस्त की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

mp best place to visit in monsoon

मध्यप्रदेश में ऐसी कई सारी जगह है जहां का नजारा देखने लायक ही नहीं बल्कि यहां आने वाला हर पर्यटक उसका दीवाना हो जाता है। यहां की हरियाली और पहाड़, जंगल और नदियों के खूबसूरत नज़ारे लोगों को खूब लुभाते है। ऐसी ही कुछ खास जगह है जहां का मजा आप भी ले सकते है।

ये है वो खूबसूरत जगह, देखें तस्वीरें –

मांडू –

mp best place to visit in monsoon

  • धार जिले में विंध्य की पहाड़ियों पर मौजूद इस पर्यटक स्थल के अंदर कई ऐतिहासिक धरोहर है। यहां करीब 25 से ज्यादा महल है। ये पूरा पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां पर आने वाले पर्यटक यहां की खूबसूरती और नज़रों में ही खो जाते हैं। यहां की सौन्दर्यता और इतिहास लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है।
  • मांडू में राजा बाज बहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी इतनी मशहूर है जो आज भी पर्यटकों को सुनाई जाती है। यहां का रानी रूपमती महल भी आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा यहां रोजाना हिंडोला महल में लाइट शो का आयोजन किया जाता है। जो पर्यटकों को बेहद पसंद आता है।
  • आप भी यहां जाकर प्रकृति के साथ यहां के इतिहास के बारे में भी जान सकते है साथ ही मानसून का पूरा लुफ्त आपको यहां उठाने को मिल जाएगा। इसके अलावा यहां की इमली भी बेहद फेमस है। अगर एक बार खा लें तो उसका स्वाद कभी नहीं भुला पाएंगे।

अमरकंटक –

mp best place to visit in monsoon

  • मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले का अमरकंटक विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा हुआ है। यहां की खूबसूरती और नर्मदा नदी लोगों को काफी ज्यादा लुभाते है। इतना ही नहीं यहां सोनमुड़ा में सोन नदी का भी उद्गम हुआ है। यहां का दृश्य देखने लायक होता है।
  • यहां आपको चरों तरफ हरियाली ही हरियाली का नजारा देखने को मिलेगा। यहां पर धार्मिक मान्यता काफी ज्यादा है। यहां आपको झरनों का भी लुफ्त उठाने को मिल सकता है। यहां कपिलधारा, शंभुधारा और दुर्गधारा वहां के मशहूर झरने हैं।

झीलो का शहर –

mp best place to visit in monsoon

  • झीलो का शहर भोपाल भी मानसून में अपनी झीलों के लिए जाना जाता है। यहां भी काफी ज्यादा खूबसूरती का नजारा देखने को मिलता है। यहां का तालाब और झीलें लोगों के आकर्षण का केंद्र बनकर उभरता है। आपको बता दे, यहां की हरियाली लोगों का दिल जीत लेती है।
  • भोपाल से करीब 7 किमी दूर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है मनुभान की टेकरी है। यहां जैन तीर्थ भी है। यहाँ से आपको पूरे भोपाल का नजारा देखने को मिल जाता है। इसके अलावा भी यहां आपको कई जगह घूमने के लिए मिलती है जैसे कलियासोत,केरवा और कोलार डैम आदि।

पचमढ़ी –

mp best place to visit in monsoon

  • पंचमढ़ी का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। यहां सिर्फ और सिर्फ मानसून का ही लुफ्त उठाने के लिए हजारों लोग घूमने आते हैं। ये भोपाल से करीब 250 किमी दूर है। यहां आपको पहाड़ों की प्रकृति, झरने के साथ ऐतिहासिक मंदिरों का भी लुफ्त उठाने को मिलता है।
  • यहां उच्ची उच्ची चट्टानें है। यहां का नजारा लोगों को अपना दीवाना बना देता है। ये पूरा पहाड़ों पर बना हुआ है ऐसे में यहां हमेशा शांत और शीतल माहौल देखने को मिलता है। यहां दूर दूर से लोग प्रकृति का मजा लेने के लिए आते है। .बारिश के समय पचमढ़ी और भी ज्यादा खूबसूरत और लुभावना हो जाता है।