Online Fraud के खिलाफ महाराष्ट्र से आएगी एक्सपर्ट टीम, लोगों को करेंगे जागरूक

इंदौर पुलिस सायबर क्राइम को रोकने के लिए तो काम कर ही रही है वही अब पुलिस इंदौर के जन - जन को सायबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए तैयार है।

इन्दौर, आकाश धौलपुरे। आधुनिकता का स्तर जैसे-जैसे बढ़ रहा है वैसे ही सायबर फ्राॅड और online fraud जैसे अपराध भी बढ़ गए हैं। आए दिन देश के तमाम पुलिस थानों में इस तरह की रिपोर्ट दर्ज करने के मामले सामने आ रहे हैं। इसी ऑनलाइन ठगी और सायबर फ्राॅड को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र से एक्सपर्ट टीम राज्य के थानों में विजिट करने वाली है। दरअसल, कोविड काल के दौरान लॉक डाउन के बाद से ही सायबर अपराध और अपराधियों का ग्राफ बढ़ा है, जिससे आम लोगो की मुश्किलें तो बढ़ी ही है वही पुलिस की चुनौतियों में भी बहुत वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें- पहले तोड़ो फिर बनाओ” पर काम कर रहा है मध्यप्रदेश का खेल विभाग

इंदौर में तो हाल ही के दिनो में कई ऐसे मामले सामने आए है। लिहाजा, इंदौर पुलिस सायबर क्राइम को रोकने के लिए तो काम कर ही रही है वही अब पुलिस इंदौर के जन – जन को सायबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए तैयार है। इसी के चलते इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है जो लोगो को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक तरीके से समझाइश देकर जागरूक करेगी ताकि लोग सायबर अपराधो को लेकर सजग और जागरूक हो गए और सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें- Gwalior News : एंटी माफिया अभियान में मुक्त कराई 12 करोड़ की शासकीय भूमि

इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारि मिश्र ने बताया कि तकनीक के बढ़ते प्रयोग के साथ सायबर अपराधों में बढ़ोत्तरी हुई है हालांकि पुलिस की एक टीम लगातार ऐसे अपराधों को लेकर लगातार काम कर रही है। वही दूसरी ओर लोगो को जागरूक कर ऐसे अपराधों में गुणात्मक कमी की जा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है जो 26 अप्रैल से लेकर एक सप्ताह तक सभी थाना क्षेत्रों में जाकर लोगो को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक विधाओं के जरिये उन्हें सायबर अपराधों में मामले में जागरूक करेगी। वही टीम ये भी बताएगी सायबर अपराधियों और उनके तौर तरीकों से कैसे बचा जाए इसकी जानकारी देगी।