तीन मंजिला ईमारत में स्थित सोया तेल मिल में लगी आग, मुसीबत में फंसी 40 लोगों की जान

फायर ब्रिगेड की 7 से ज्यादा गाडिय़ों ने करीब ढाई घंटे बाद आग पर काबू पाया

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी में मंगलवार सुबह शहर के बीचों बीच स्थित तीन मंजिला ईमारत (Three storey building) में आग लग गई। आग की शुरुआत पहली मंजिल पर स्थित सोया तेल मिल (Soya Oil Mill) से शुरू हुई। इसके बाद आग ने विकराल रुप ले लिया। घटना के समय ऊपर की मंजिल में रहने वाले करीब 40 लोग अंदर ही फंस गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड (fire brigade) की टीम ने ढाई घंटे की कढ़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि इस घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। आगजनी से सवा करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी अनुसार आजाद मार्केट (Azad Market) स्थित तीन मंजिला ईमारत में इंद्रपुरी निवासी रमेश कुमार चावला पहली मंजिल में शंकर सोया तेल मिल संचालित करते है। जबकि ऊपर की मंजिल पर लोग रहते हैं। मंगलवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे अचानक उनकी मिल से धुंआ निकलने लगा। धुंआ निकलता देख लोगों को किसी अनहोनी की आशंका हुई। इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता तेल की ज्यादा मात्रा होने के कारण आग भडक़ गई और लपटें निकलने लगी। मिल में आग लगी देख वहां भगदड़ मच गई। इस दौरान ऊपर की मंजिल पर रहने वाले करीब 40 से ज्यादा लोग आग के कारण फंस गए। तत्काल लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और फायर बिग्रेड को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची टीम ने तत्काल आसपास के करीब 100 से ज्यादा रहवासियों से उनके मकान खाली करा लिए। फायर ब्रिगेड के 50 से ज्यादा कर्मचारियों ने लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। वहीं जिस मंजिल में आग लगी थी, उसके ऊपर जाने का एक ही रास्ता था, जो आग लगने से बंद हो गया था। ऐसे में ऊपर फंसे लोगाों को बचाने में काफी मुश्किल हुई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 7 से ज्यादा गाडिय़ों ने करीब ढाई घंटे बाद आग पर काबू पाया। तेज होने के कारण आग बढऩे का खतरा ज्यादा था, लेकिन फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

शार्ट सर्किट से लगी आग
बताया जा रहा है कि मिल के बाहर लगे बिजली मीटर में शार्ट सर्किट होने की वजह से आग लगी थी। तारों का जाल होने के कारण शार्ट सर्किट से लगी आग फैल गई। इससे कई बार धमाके भी हुए। आगजनी की घटना में करीब सवा करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई गई है। फिलहाल पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर उसकी जांच शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here