गणेश चतुर्थी पर इंदौर में आकर्षण का केंद्र रहेगी गणेशजी की प्रतिमा, स्त्री स्वरूप में भक्तों को देंगे दर्शन

Avatar
Published on -
Ganesh utsav 2023, indore

Ganesh Chaturthi : पहली बार इंदौर में गणेश चतुर्थी के खास पावन अवसर पर भक्तों को गणेश जी का नया स्वरुप देखने को मिलेगा। पहली बार शहर में गणेशजी के स्त्री स्वरूप के दर्शन भक्त कर पाएंगे। दरअसल, बंगाली चौराहा स्थित कारखाने में गणेश जी की इस मूर्ति को बना कर तैयार किया जा रहा है। इस बार शहर में अलग-अलग रूप में बाप्पा भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। कहीं पर मोरपंख पर बैठे बाप्पा नजर आएंगे तो कहीं पर स्त्री स्वरुप में दर्शन देंगे।

आकर्षण का केंद्र रहेगी बाप्पा की प्रतिमा

ऐसे में ये सभी मूर्तियां इस बार आकर्षण का केंद्र रहने वाली है। जानकारी के मुताबिक, हर जगह पर मूर्तिकारों के हाथों मिट्टी की छोटी-बड़ी गणेश प्रतिमाओं को बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इतना ही नहीं इंदौर में बनाई गई प्रतिमाओं को बाहर दूसरी जगहों पर भी खरीद कर ले जाया जाता है। मूर्तिकार द्वारा बताया गया है कि ये पहली बार है, जब इंदौर में गणेशजी के स्त्री स्वरूप की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है।

अलग-अलग स्वरुप में गणेशजी देंगे भक्तों को दर्शन

हालांकि देश भर की कुछ जगहों पर पहले से ही गणेश जी स्त्री स्वरुप में विराजित है। जहां दूर-दूर से भक्त दर्शन करने के लिए वहां जाते हैं। बात करें इंदौर की तो इस साल मोर पंख के साथ गणेश प्रतिमा बनाई जा रही है, जिसका निर्माण शुरू हो गया है। इतना ही नहीं इस बार शहर में 51 हाथियों पर विराजे गणेशजी की प्रतिमा भी बनाई जा रही है जो आकर्षण का केंद्र रहने वाली है। अष्ट विनायक स्वरूप में भी इस बार बाप्पा भक्तों को दर्शन देने वाले हैं। ये सभी अलग-अलग प्रकार की प्रतिमाएं अलग-अलग चौराहों पर गणेश चतुर्थी पर स्थापित की जाएगी।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News