खुशखबरी! UPSC ने निकाली कई पदों पर वैकेंसी, Interview के आधार पर होगा चयन

जारी किए गए नोटिफिकेशन के हिसाब से 11 फरवरी तक उम्मीदवार रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। जनरल (General) ओबीसी (OBC) और आर्थिक कमजोर वर्ग (Economically weaker sections)  के लिए फॉर्म भरने की फीस 25 रुपए है (Form Fees), वहीं अन्य सभी के लिए यह फॉर्म फ्री (Free) है।

sarkari naukri

जॉब,डेस्क रिपोर्ट। सरकारी नौकरी (Government Job) ढूंढ रहे लोगों के लिए संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एक सुनहरा मौका लेकर आया है। यूपीएससी (UPSC) द्वारा कई पदों पर नियुक्तियां (Vacany) निकाली गई है, जिसका चयन इंटरव्यू (Interview) के आधार पर होगा। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया है।

ये होगी शैक्षणिक योग्यता और फार्म फीस

सभी पद के शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification) और अधिकतम उम्र (Maximum age) सीमा अलग-अलग है। जहां डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट, असिस्टेंट पब्लिक प्रॉसेक्यूटर, जूनियर टेक्निकल ऑफीसर के पद पर 30 साल अधिकतम उम्र सीमा है, तो वहीं लेक्चरर और असिस्टेंट डायरेक्टर की अधिकतम उम्र सीमा 35 साल तय की गई है। स्पेशल असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 40 साल तक उम्मीदवार अवेदन कर सकते है। सभी पदों पर एससी-एसटी को 5 साल की छूट दी गई है, तो वही ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी। जारी किए गए नोटिफिकेशन के हिसाब से 11 फरवरी तक उम्मीदवार रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। जनरल (General) ओबीसी (OBC) और आर्थिक कमजोर वर्ग (Economically weaker sections)  के लिए फॉर्म भरने की फीस 25 रुपए है (Form Fees), वहीं अन्य सभी के लिए यह फॉर्म फ्री (Free) है।

ये भी पढ़े- UGC NET : यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों का ऐलान, यहां देखें पूरी डिटेल्स

इंटरव्यू मात्र से होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन सिर्फ इंटरव्यू मात्र से हो जाएगा। फॉर्म्स के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। गौरतलब है कि यूपीएससी ने कहा है कि आवेदनों की संख्या अगर अत्यधिक होती है तो शॉर्टलिस्ट करने के लिए परीक्षा ली जा सकती है। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि आवेदन भरने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ ले और जरूरी जानकारी और दस्तावेजों के साथ फॉर्म को जमा करें।

इन पदों पर निकली इतनी वैकेंसी

यूपीएससी द्वारा कुल 296 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है, जिसमें 116 पद डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के है। 80 पद पर असिस्टेंट पब्लिक प्रॉसेक्यूटर की नियुक्तियां होंगी। स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर के 45 पद है। 06 पद जूनियर टेक्निकल ऑफिसर, 01 पद पर लेक्चरर (मेडिकल सोशल वर्क) और 01 पद असिस्टेंट डायरेक्टर (फिशिंग हार्बर) के लिए अवेदन मांगा गया है।