सिंध नदी पर पुलिस और राजस्व अमले ने मारा छापा, भागे रेत माफिया

गुना। आरोन क्षेत्र में सिंध नदी पर रेत माफियाओं द्वारा किए जा रहे अवैध उत्खनन को लेकर पुलिस और राजस्व अमले की टीम ने मंगलवार को छापा मारा, जहां से दो पनडुब्बी, 4 ट्रेक्टर और जेसीबी बरामद की है, मगर वहां छापा मारने गई टीम को चकमा देकर रेत माफिया भाग निकले।

प्रभारी जिला खनिज अधिकारी बीके माथुर के अनुसार कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार के पास लगातार इस आशय की शिकायतें पहुंच रही थीं कि आरोन में सिंध नदी पर रेत माफिया सक्रिय होकर पनडुब्बी के जरिए रेत निकाल कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचा रहे हैं। कलेक्टर ने इस सूचना के बाद वहां के एसडीएम को इस संबंध में कार्रवाई कराने के निर्देश दिए थे। आरोन थाना पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम ने मंगलवार को सिंध नदी के पास छापा मारा, जहां इस टीम को देखकर रेत माफिया तो भाग निकले, इसी बीच वहां दो पनडुब्बी और चार ट्रेक्टर और एक जेसीबी पकड़ी। इस टीम ने पनडुब्बी मेें आग लगा दी और उसे तहस-नहस कर दिया। जेसीबी और ट्रेक्टर को थाने ले आए।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सिंध नदी पर प्रतिदिन सैकड़ों की तादाद में रेत का अवैध कारोबार होता है। इसके साथ ही यहां से मिट्टी का भी अवैध उत्खनन किया जाता है। बगैर रायल्टी के निकलने वाले इन वाहनों पर पुलिस भी कार्रवाई नहीं कर पा रही थी। पुलिस अधीक्षक ने भी आरोन में इन रेत माफियाओं की धरपकड़ में सहयोग करने के निर्देश दिए थे।