MP उपचुनाव 2020- पोलिंग बूथ पर मनाई गई शादी की सालगिरह

गुना, गोविंद जोगी। वोट डालने आए एक दंपत्ति ने को उस समय अनोखा सरप्राइज़ मिला, जब पोलिंग बूथ पर उनकी शादी की सालगिरह मनाई गई। ये नजारा बमोरी विधानसभा क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ पर देखने को मिला जहां चुनाव ड्यूटी में तैनात स्टाफ ने दंपति की शादी की सालगिरह मनाते हुए उन्हें फूल भेंट किए।

दरअसल ये चुनाव आयोग की ही पहल है। लोग अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित हों इसके लिए आयोग ने पोलिंग बूथ पर जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी माने की व्यवस्था की है। ऐसे में जब बमोरी विधानसभा क्षेत्र (bamori) के सिलावटी गांव में बने आदर्श पोलिंग बूथ पर तैनात स्टाफ को पता चला कि वोटिंग करने आए एक दंपत्ति की आज शादी की सालगिरह हैं तो उन्होने उसे बाकायदा सेलिब्रेट किया। अपनी पत्नी रामकुंवर बाई के साथ वोट डालने पहुंचे माखन सिंह की शादी की 15वीं सालगिरह थी। जब चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों को ये बात पता चली तो उन्होने वहां इसे सेलिब्रेट किया। पति-पत्नी को माला दी गई जो उन्होने एक दूसरे को पहनाई, इसी के साथ उन्हें भेंट में फूल भी दिए गए। ये पहली बार था तब इस ग्रामीण दंपत्ति ने अपनी शादी की सालगिरह मनाई थी, और वो भी इस तरह लोगों के बीच में। इस तरह अपनी मैरिज एनिवर्सरी मनाए जाने से दंपत्ति बेहद खुश थे। बता दें कि चुनाव आयोग ने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कई तरह की कोशिशें की हैं। इसके तहत कई जगहों पर आदर्श केंंद्र भी बनाए गए है। इसी के साथ कुछ पोलिंग बूथ पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।