लापरवाही की इंतेहा: सरकारी दस्तावेज बने गौमाता का चारा

गुना।

 पुलिस अधीक्षक कार्यालय में लापरवाही से जुड़ा बड़ा मामला देखने को मिला है।  गुना में खाकी इस कदर लापरवाह हो गई है कि अब उन्हें सरकारी दस्तावेज़ों की कोई परवाह ही नहीं रही।  ताज़ा मामला एसपी कार्यालय से जुड़ा हुआ है जहां कार्यालय परिसर में घुसकर एक गाय ने चबा चबाकर महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज़ों का बारीकी से निरीक्षण किया। 

वैसे तो पुलिस अधीक्षक कार्यालय सुरक्षा की दृष्टि से बेहद ख़ास इलाका माना जाता है लेकिन जिस तरह से गौमाता ने सरकारी दस्तावेज़ों में सेंधमारी की उसे देखकर लगता नहीं है कि कार्यालय में सुरक्षा को लेकर ख़ास इंतज़ामात हैं। एक तरफ जहां गाय परिसर के अंदर घुसकर दस्तावेज़ों का लुत्फ़ उठाती रही वहीं दूसरी तरफ खाकी को सेंधमारी की कानोंकान खबर तक नहीं हुई।  जबतक पुलिसकर्मियों को पता चल पाता तब तक गाय अपना काम कर चुकी थी  .. बेचारे पुलिसवाले केवल लकीर पीटते रह गए।  

दरअसल पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नए रिकॉर्ड रूम की स्थापना की गई है। बेहद हाईटेक रिकॉर्ड रूम में सभी दस्तावेज़ों को शिफ्ट करने का काम जारी है।   जिसके चलते पुराने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों रिकॉर्ड को शिफ्ट किया जा रहा था।  रिकॉर्ड शिफ्ट करते हुए उन्हें खुले स्थान पर बाहर रख दिया गया।  लेकिन पुलिस के रिकॉर्ड पर पहले से घात लगाए बैठी गौमाता ने फाइलों को तलब कर लिया। मामला उस वक्त और भी ज्यादा हास्यास्पद हो गया जब खुद सब इंस्पेक्टर स्तर के एक पुलिसकर्मी ने गौमाता को आदर देते हुए कह दिया की अभी चली जाओ रिकॉर्ड बाद में खा लेना  … बेहद हास्यास्पद और अनोखे मामले में जब तक पुलिस अधिकारी को कुछ समझ में आता तब तक पूरा मामला के कैमरे में कैद हो चुका था। 

बहरहाल पुलिस विभाग से जुड़े लापरवाही के इस मामले में वरिष्ठ अधिकारीयों ने कोई एक्शन नहीं लिया है हालांकि अपने नवीन रिकॉर्ड रूम की स्थापना को लेकर अधिकारी फूले नहीं समा रहे हैं।