Guna News : थाना प्रभारी थे सामने लेकिन सफाई कर्मी ने किया ध्वजारोहण, जाने क्यों ?

46 साल से जिस थाने में रमेश साफ सफाई करता था। उस सफाई कर्मी को स्वतंत्रता दिवस के दिन थाना प्रभारी ने अनूठा सम्मान देते हुए थाने पर झंडा वंदन कराया।

गुना, डेस्क रिपोर्ट। आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना जिले (Guna District) के बमोरी थाने में एक अनूठा ध्वजारोहण (flag hoisting) देखने को मिला। जहां ना ही किसी अधिकारी और ना ही किसी नेता मंत्री ने ध्वजारोहण किया। बल्कि वहां साफ सफाई करने वाले कर्मचारी (sweeper) से झंडा वंदन कराए गया। और उसका पगड़ी पहनाकर सम्मान भी किया गया।

यह भी पढ़ें…Shivpuri News : सुने सरपंच के घर को चोरों ने बनाया निशाना, जेवर सहित 5 लाख नगद किये चोरी

स्वतंत्रता दिवस के दिन बमोरी विधानसभा के बमोरी थाने (Bamori police station) में एक सफाई कर्मी को ऐसे सम्मान मिला कि हर जगह उसकी प्रशंसा हो रही है। हम बात कर रहे हैं 46 साल से बमोरी थाने में सफाई काम कर रहे देनिक वेतन भोगी सफाई कर्मी रमेश बाल्मीकि की। जिसने कभी सोचा भी ना था कि जिस थाने की वह सालों से साफ सफाई करता चला रहा है। वहां आज अचानक उसे इतना सम्मान मिलेगा। रमेश वाल्मीकि रोज की तरह साफ-सफाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे थाने में आया तो पुलिस स्टाफ ने उसे सफाई करने से मना कर दिया। रमेश अचानक घबरा गया कि फिर ऐसा क्या हो गया जो मुझे काम करने से मना कर दिया। और थोड़ी ही देर बाद थाना प्रभारी दीपक भदोरिया वहां आ गए। उन्होंने कहा दादा आज सफाई आप नहीं करेंगे बल्कि मेरी जगह थाने में झंडा वंदन करेंगे यह सुनकर दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी की आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने थाना प्रभारी को गले लगा लिया फिर थाने के सिपाहियों ने सबसे पहले सफाई कर्मी को पगड़ी पहनाई और थाने का झंडा वंदन कराया साल श्रीफल से सम्मानित किया इतना सम्मान पाकर सफाई कर्मी आज अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है

Guna News : थाना प्रभारी थे सामने लेकिन सफाई कर्मी ने किया ध्वजारोहण, जाने क्यों ?

थाना प्रभारी करना चाहते थे सम्मान
थाना प्रभारी दीपक भदौरिया ने बताया कि मेरी पोस्टिंग 4 महीने पहले हुई है। मैं पिछले 4 महीने से यह नोटिस कर रहा था कि एक दादा दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मी रमेश बाल्मीकि रोज सुबह 5:00 बजे समय पर आते हैं। और पूरे थाने की साफ सफाई करते हैं। एक दिन मैंने उनसे पूछा कि दादा आपको कितने साल यहां हो गए तो उन्होंने बताया कि वो 46 साल से यहां काम कर रहे है। काम की लगन और निष्ठा को देखकर थाना प्रभारी ने यह एसपी राजीव मिश्रा को बताया। और कहा कि सफाई कर्मी रमेश बाल्मीकि का सम्मान करना चाहते है। उनका कहना था कि जो हमारे थाने को इतना साफ और स्वच्छ रखते हैं। मैं इनसे झंडावंदन कराना चाहता हूं। एसपी साहब ने तत्काल परमिशन दे दी और कहा अच्छे से झंडावंदन करवाइए। थाना प्रभारी दीपक भदौरिया ने आगे कहा कि आज मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है कि मेरे थाने का झंडावंदन उस कर्मचारी ने किया है जिस ने बरसों इस थाने को साफ और स्वच्छ रखा है। हमारा थाना हमारी कार्य स्थल है। यह किसी मंदिर से कम नहीं है। मैं यह भी संदेश देना चाहता था कि हर छोटे से छोटे कर्मचारियों का सम्मान सभी थाने वाले करें।

यह भी पढ़ें…ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की दरियादिली, बुजुर्ग ठेला चालक की मदद करने खुद धकाया ठेला, दिए 10 हजार रुपए