कोरोना और उपचुनाव के मद्देनजर प्रशासन ने किए ऑनलाइन नामांकन के पुख्ता इंतजाम

Home ministry

गुना, विजय कुमार। जिले की बमोरी विधानसभा सीट पर चुनावी बिगुल बज गया है। इस क्षेत्र के चुनावी इतिहास में पहला मौका है, जब प्रत्याशी ढोल-ढमाकों के बिना भी घर बैठे ऑनलाइन नामंकन दाखिल कर सकेंगे। उसके बाद प्रत्याशी का कोई भी नजदीकी व्यक्ति ऑनलाइन भरे नामांकन का प्रिंट निकालकर रिटर्निंग ऑफिसर को जमा कर सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवार और उनके समर्थकों को कोरोना संक्रमण से बचाने को लेकर यह फैसला लिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उधर, मतदान केंद्रों पर वोट डालने से पहले मतदाताओं को ढाई लाख मास्क जिला निर्वाचन आयोग वितरित करेगा।

जिला निर्वाचन आयोग को दिए गए ये निर्देश

प्रदेश की 28 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी कर ली है। प्रत्याशियों और उनके समर्थकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ऑनलाइन नामांकन भरवाने के निर्देश जिला निर्वाचन आयोग को दिए गए हैं। अहम बात यह कि बमोरी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को देखते हुए मतदान सामग्री के साथ 2 लाख 50 हजार मास्क और सैनिटाइजर भेजे जाएंगे। निर्वाचन आयोग की इस पहल का राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया है। उपचुनाव में कोविड-19 से बचने को लेकर पहली बार राज्य निर्वाचन आयोग ने पहल की है।

50 लाख की लागत से आएंगे मास्क और सैनिटाइजर

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि 50 लाख की लागत से उपचुनाव में मतदाताओं के लिए सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था की जा रही है। इसको लेकर बजट का प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। मतदान केंद्रों पर पीठासीन अधिकारी सहित चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी फेस कवर लगाकर काम करेंगे। मतदान केंद्र के बाहर सैनिटाइज मशीन रखी जाएगी। इसके साथ ही मतदाताओं को मतदान केंद्र पर प्रवेश करने से पहले मास्क का वितरण किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि राजस्थान से 12 जिलों के कलेक्टर और एसपी उपचुनाव को देखते हुए गुना के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक करेंगे। इस दौरान राज्य और जिलों की सीमों की नाकेबंदी और निगरानी को लेकर समीक्षा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here