Gwalior Crane Accident: मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति

इसके अलावा एक समिति और बनाई है जो दुर्घटना के बाद नगर निगम के फायर ब्रिगेड अमले द्वारा की गई मांगों का निराकरण करेगी

gwalior

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के लिए एक दिन पूर्व शनिवार को ग्वालियर (gwalior)  के महाराज बाड़े पर स्थित पोस्ट ऑफिस और नगर निगम मुख्यालय के पुराने भवन पर ध्वज लगाने के दौरान हुए क्रेन हादसे (Gwalior Crane Accident) में  जान गंवाने वालों को आर्थिक सहायता के स्वीकृति पत्र प्रभारी नगर निगम आयुक्त ने आज सौंपे। उधर कलेक्टर ने घटना की जाँच  के लिए अपर कलेक्टर आईएएस आशीष तिवारी की अध्यक्षता में समिति बना दी है।

शनिवार का दिन तीन ऐसे परिवारों के लिए काल बनाकर आया जिसके बारे में कल्पना से ही मन सिहर उठता है।  सरकारी इमारत पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के दौरान हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म (क्रेन) का संतुलन बिगड़ा और वो टूटकर गिर गई (Gwalior Crane Accident) और उसपर चढ़कर राष्ट्रीय ध्वज लगा रहे नगर निगम के तीन कर्मचारियों की मौत हो गई। घटना के बाद महाराज बाड़े पर कोहराम मच गया।  नगर निगम के कर्मचारी उत्तेजित हो गए , उन्होंने अपने साथियों के शवों को रखकर चक्क्जाम किया। ग्वालियर में मौजूद प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट (tulsiram silawat) और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (pradyumn singh tomar) ने मुख्यमंत्री  से बात कर तत्काल आर्थिक सहायता मंजूर कराई और नगर निगम में स्थाई अनुकम्पा नियुक्ति की स्वीकृति दिलवाई।

ये भी पढ़ें – Gwalior News: झंडा लगाते वक्त क्रेन टूटी, 3 की मौत, मौके पर प्रभारी मंत्री-पुलिस बल

नगर निगम के प्रभारी आयुक्त मुकुल गुप्ता ने आज 15 अगस्त के मौक पर नगर निगम के मृत कर्मचारियों प्रदीप राजोरिया एवं विनोद शर्मा के परिवार को निवास पर जाकर साढ़े चार लाख – साढ़े चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता की स्वीकृति का पत्र प्रदान किया। वहीं तीसरे मृत कर्मचारी मुरैना निवासी कुलदीप सिंह दंडोतिया के परिजनों तक भी स्वीकृति पत्र पहुंचाया गया।  प्रभारी नगर निगम आयुक्त ने बताया कि ये राशि सभी के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी।

ये भी पढ़ें – Gwalior Crane Accident: नगर निगम के फायर ऑफिसर पर गिरी गाज, दिग्विजय सिंह ने कसा तंज

Gwalior Crane Accident: मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति Gwalior Crane Accident: मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति

कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति

उधर क्रेन हादसे की ह्रदय विदारक दुर्घटना के बाद प्रभारी मंत्री ने जाँच के आदेश दिए थे।  आदेश के बाद कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अपर कलेक्टर आईएएस आशीष तिवारी की अध्यक्षता में एक जाँच समिति बना दी हैं समिति में नगर निगम आयुक्त द्वारा नॉमिनेट अधिकारी और सीएसपी लश्कर सदस्य बनाये गए हैं।  ये जाँच समिति घटना से सम्बंधित सभी तकनीकी व अन्य बिंदुओं पर जाँच करेगी और शीघ्र कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपेगी। कलेक्टर ने इसके अलावा एक समिति और बनाई है जो दुर्घटना के बाद नगर निगम के फायर ब्रिगेड अमले द्वारा की गई मांगों का निराकरण करेगी।  इसका अध्यक्ष एडीएम रिंकेश वैश्य को बनाया गया है जबकि नगर निगम  आयुक्त मुकुल गुप्ता और अपर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव समिति के सदस्य होंगे।

Gwalior Crane Accident: मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति Gwalior Crane Accident: मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता, कलेक्टर ने बनाई जाँच समिति