Gwalior : 8 जनवरी को तीन स्थानों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल रन

वैक्सीन का ट्रायल रन तीन स्थानों मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भितरवार और रतनज्योति चिकित्सालय पर 8 जनवरी को प्रात: 9 से 11 बजे तक किया जायेगा

वैक्सीन

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। कोरोना (Corona) की वैक्सीन (Vaccine) के शीघ्र आने की खबरों के बाद अब सरकार ने इसे लगाने के लिए कार्ययोजना बनाकर वैक्सीन (Vaccine) लगाने की रिहर्सल शुरू कर दी हैं भोपाल सहित सभी जिलों को इसके लिये तैयारी करने के निर्देश दिये गए हैं भोपाल में इसका ट्रायल रन हो चुका है अब ग्वालियर में 8 जनवरी को वैक्सीन (Vaccine) लगाने का ट्रायल रन होगा।

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह (Collector Kaushalendra Vikram Singh) ने एक समीक्षा बैठक आयोजित कर अधिकारियों से तैयारियों पर चर्चा की। कलेक्टर ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन (Vaccine) सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाई जायेगी। वैक्सीन (Vaccine) का ट्रायल रन तीन स्थानों मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भितरवार और रतनज्योति चिकित्सालय पर 8 जनवरी को प्रात: 9 से 11 बजे तक किया जायेगा। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने इसके लिये सभी व्यवस्थायें चाक-चैबंद करने के निर्देश दिए हैं।

शासन के निर्देशानुसार वैक्सीन (Vaccine) लगाने की प्रारंभिक तैयारियां की जा रही हैं। ग्वालियर जिले में भी तीन स्थानों पर ट्रायल रन कर वैक्सीन (Vaccine) लगाने की पूरी प्रक्रिया का पूर्व अभ्यास किया जायेगा। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बाल भवन में कोविड-19 की वैक्सीन (Vaccine) को लगाने के लिये जिले में किए जाने वाले प्रबंधनों की समीक्षा की और स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में सीएमएचओ ग्वालियर डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि ग्वालियर जिले में सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं जिसमें मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शामिल है। इन सभी स्थानों पर वैक्सीन (Vaccine) के टीके लगाए जा सकेंगे। वैक्सीन (Vaccine) संभागीय वैक्सीन (Vaccine) स्टोर से जिला वैक्सीन (Vaccine) स्टोर तथा जिला स्टोर से कोल्ड चैन फोकल प्वॉइंट तथा फोकल प्वॉइंट से टीकाकरण केन्द्र तक पहुँचाई जायेगी।

ग्वालियर जिले में प्रथम चरण में वैक्सीन (Vaccine) 6 हजार 849 शासकीय तथा 4 हजार 966 प्राइवेट कुल 11 हजार 815 स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों को लगाई जायेगी। वैक्सीन (Vaccine) को लगाने के कार्य हेतु 1339 शासकीय तथा 1402 प्राइवेट कुल 2 हजार 741 कर्मचारियों को तैनात किया जायेगा।