“नन्ही विधायक” योगिता केन ने किया आदर्श स्कूल के लिए भूमि पूजन

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। अपने विधानसभा क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की चिंता करने वाले ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक ने आज एक नई मिसाल पेश की है। उन्होंने एक कन्या विद्यालय में होने वाले सवा करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमि पूजन “नन्हीं विधायक” स्कूल की छात्रा से कराया।

स्कूली छात्र छात्राओं को मुफ्त किताबें, मुफ्त स्टेशनरी, विधायक स्टेशनरी बैंक जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के युवा विधायक प्रवीण पाठक ने इस बार भी एक उदाहरण पेश किया है। आम तौर पर भूमि पूजन, लोकार्पण जैसे कार्यक्रमों के लिए अपनी उपस्थिति और मीडिया में छपने, श्रेय लेने वाले जन प्रतिनिधियों के सामने नजीर पेश करते हुए कांग्रेस विधायक ने शासकीय स्कूलों में बनाये गए अपने प्रतिनिधि “नन्हीं विधायक” के हाथों लगभग सवा करोड़ रुपए की लागत से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिकंदर कंपू लश्कर ग्वालियर को सर्व सुविधा युक्त बनाने के लिए शुरू होने वाले कार्य का भूमि पूजन कराया। हालांकि कार्यक्रम में विधायक प्रवीण पाठक को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया था उन्हें ही भूमि पूजन करना था, लेकिन विधायक पाठक अस्वस्थता के चलते कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकते थे लेकिन उन्होंने “विकास का पहिया किसी भी कीमत पर रुकना नहीं चाहिए” लक्ष्य वाक्य को ध्यान में रखते हुए विद्यालय की “नन्हीं विधायक” कु.योगिता केन से भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न कराने के लिए निर्देश दिए । विधायक श्री पाठक के निर्देश के बाद विभाग द्वारा विद्यालय की “नन्हीं विधायक” कु.योगिता केन से विद्यालय को सर्व सुविधा युक्त बनाने के लिए भूमि पूजन कराया गया। संभवतः मध्यप्रदेश में यह पहला अवसर है जब करोड़ों रुपये के विकास कार्य का भूमि पूजन उसी विद्यालय के किसी छात्र या छात्रा द्वारा किया गया हो। गौरतलब है कि ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के विधायक प्रवीण पाठक लगातार अपने क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए प्रयासरत रहते हैं उनकी प्राथमिकता सूची में शिक्षा और स्वास्थ्य सबसे ऊपर हैं इसी के चलते विधायक श्री पाठक ने अपनी विधानसभा क्षेत्र के दो शासकीय विद्यालयों को सर्व सुविधा युक्त बनाने के लिए लगभग सवा दो करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत कराए हैं… इसमें शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिकंदर कंपू में लगभग सवा करोड़ (1,23, 99,206) एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मामा का बाजार में लगभग एक करोड़ आठ लाख (1,08,23,647) के कार्य स्वीकृत करवाए हैं इसी कड़ी में आज सिकंदर कंपू विद्यालय में कार्य प्रारंभ कर दिया गया एवं मामा का बाजार विद्यालय में भी शीघ्र कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इन दोनों विद्यालयों को सर्व सुविधा युक्त बनाने के लिए विधायक श्री पाठक ने सत्र 2019-20 की अपनी निधि से 42-42 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं बाकी की राशि निगम निधि द्वारा व्यय की जाएगी। विधायक श्री पाठक का कहना है कि हमारी विधान सभा के शासकीय विद्यालय भी प्राइवेट विद्यालयों की तर्ज पर सर्व सुविधा युक्त बने जिससे कि यहां पढ़ने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो एवं न ही उनमें किसी भी प्रकार की हीन भावना विकसित हो। इसीलिए विद्यालयों को अपग्रेड किया जा रहा है और छात्र छात्राओं के लिए सुविधाएं विकसित की जा रहीं हैं।