कोरोना पर सख्ती, नियम तोड़ने वालों को अब सबक सिखायेगा कोरोना स्क्वाड

ग्वालियर, अतुल सक्सेना

कोरोना रोकने के लिए बनाई गई गाइड लाइन का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन ने बहुत प्रयास किये, जागरूकता कार्यक्रम चलाये, कलेक्टर एसपी सड़कों पर उतरे लेकिन लेकिन शहर के लोगों पर इसका कोई असर नहीं हुआ। अब जिला प्रशासन सख्ती के मूड में आ गया है और उसने जिले में अलग अलग जगह कोरोना स्क्वाड तैनात किये हैं। गुरुवार को कलेक्टर ने इन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये कोरोना स्क्वाड मास्क नहीं पहनने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों को समझाइश देंगे और नहीं मानने पर जुर्माना वसूलेंगे।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्मार्ट सिटी के कमाण्ड सेंटर मोती महल परिसर से गुरुवार को तीन कोरोना स्क्वाड वाहनों को रवाना किया। इस तरह के कुल सात वाहन शहर में तैनात किये जा रहे हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आशीष तिवारी एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ जयति सिंह भी मौजूद थीं। बता दें कि राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा “किल कोरोना अभियान-2” के तहत जारी किए गए दिशा-निर्देशों के पालन में कलेक्टर ने कोरोना स्क्वाड गठित किए हैं। कोरोना स्क्वाड शहर के विभिन्न बाजारों में भ्रमण कर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने तथा भीड़भाड़ न होने देने से संबंधित निर्देशों का कड़ाई से पालन करायेंगे। साथ ही मास्क न पहनने वाले और सोशल डिस्टेंसिंग उल्लंघन करने वाले लोगों से जुर्माना भी वसूलेंगे। हर स्क्वाड में जिला प्रशासन व नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

कोरोना स्क्वाड द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के लिये चैक लिस्ट भी निर्धारित की गई है। जिसके तहत शहर में शॉपिंग मॉल, होटल, दुकानों व अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान तथा धार्मिक व पूजा स्थलों सहित अन्य संस्थानों व बाजारों में कोरोना गाइड लाइन का पालन कराया जायेगा। साथ ही लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये जागरूक करने का काम भी कोरोना स्क्वाड करेंगे। सभी कोरोना स्क्वाड प्रतिदिन अपर कलेक्टर आशीष तिवारी को जाँच प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर ने कोरोना स्क्वाड के प्रभारियों को निर्देश दिए कि सभी दल पूरी मुस्तैदी के साथ कोरोना गाइड लाइन का पालन कराएं। लोगों को मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के लिये प्रेरित करें, जिससे सामुदायिक संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने कहा कोरोना स्क्वाड में शामिल जो कर्मचारी कार्य में ढिलाई बरतेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर से रहेगी कोरोना स्क्वाड पर नजर

कोरोना स्क्वाड वाहनों की स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से निगरानी होगी। स्मार्ट सिटी द्वारा सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर में वाहनों की निगरानी के लिये विशेष व्यवस्था की गई है।

कोरोना पर सख्ती, नियम तोड़ने वालों को अब सबक सिखायेगा कोरोना स्क्वाड