अब रात 9 बजे तक नहीं शाम 7 बजे तक खुलेंगे बाजार, क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में फैसला

144

ग्वालियर । अतुल सक्सेना| कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के साथ-साथ 8 जून से मॉल, दुकान, रेस्टोरेंट एवं धार्मिक प्रतिष्ठानों को खोलने के संबंध में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (Collector Kaushalendra Vikram Singh) की अध्यक्षता में क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि बाजारों में दुकान, धार्मिक स्थल, मॉल आदि शाम 7 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करते हुए खुले रखे जा सकेंगे। निर्धारित समय-सीमा के बाद दुकानें खुली पाई जाने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्रवाई कर 7 दिन तक दुकान को सीज कर दिया जायेगा। गौरतलब है कि अभी तक बाजार सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुल रहे थे लेकिन रात को ग्राहक नहीं आने के कारण व्यापारियों ने शाम 7 बजे तक ही बाजार खोलने का अनुरोध कलेक्टर से किया था।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने 8 जून से मॉल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल आदि खोलने के संबंध में शासन के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। बैठक में क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि बाजारों में दुकानें एवं मॉल शाम 7 बजे तक खुले रखे जाएं। धार्मिक स्थलों पर प्रवेश भी शाम 7 बजे तक ही रहेगा। इस दौरान लोगों को मास्क एवं चेहरों को भी ढककर रखना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन किया जायेगा।

बैठक में सदस्यों ने सामूहिक निर्णय लेते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण का प्रसार न हो, इसके लिये शनिवार एवं रविवार को दो दिन आवश्यक जरूरत की चीजों को छोड़कर शेष दुकानें बंद रखने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। कलेक्टर ने कहा कि सभी दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ भीड़ एकत्रित न होने दें। दुकान पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सेनेटाइज, थर्मल स्क्रीनिंग कराएं तथा निर्धारित समय-सीमा के बाद दुकान खोलने पर 7 दिन तक दुकान सीज करने की भी कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह भी अपने-अपने स्तरों पर लोगों को समझाइश दें कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं। दुकानों से जरूरत की वस्तुएं दुकान बंद होने से पहले ही खरीद लें। मास्क का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। दुकानदार एवं उनके कर्मचारी भी मास्क का उपयोग करें। शनिवार को आयोजित क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव, भाजपा के जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, बसपा के जिला अध्यक्ष दिनेश मौर्य, पूर्व विधायक रामबरण सिंह गुर्जर, पूर्व विधायक मदन कुशवाह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन और एडीएम किशोर कन्याल आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here