ग्वालियर, अतुल सक्सेना

चुनाव आयोग में भले ही अभी मध्यप्रदेश की 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया हो, लेकिन कांग्रेस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। कांग्रेस ने दो दिन पहले मास्क जारी किया था और अब एक वीडियो जारी कर अपने इरादे जाहिर कर दिये हैं। कांग्रेस ने वीडियो की टैग लाइन दी है ” बिकाऊ हटाओ, लोकतंत्र बचाओ।”

15 साल के लंबे इंतजार के बाद बनी कांग्रेस की कमलनाथ सरकार आपसी कलह के बाद 15 महीने में ही गिर गई। हालांकि इसको गिराने के सूत्रधार बने ज्योतिरादित्य सिंधिया जिनके साथ 22 तत्कालीन विधायकों ने (जिनमें 6 कैबिनेट मंत्री भी शामिल थे) कांग्रेस और सरकार को छोड़ दिया। सरकार जाने के बाद से कांग्रेस तिलमिलाई हुई है। हालांकि कांग्रेस विधायकों का टूटकर भाजपा में जाने का सिलसिला जारी रहा और तीन और विधायक पिछले दिनों कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। जिसने साफ कर दिया कि कांग्रेस नेतृत्व अपने विधायकों को भरोसे में नहीं ले पा रही है और पलायन जारी है। हालांकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के बड़े नेता इसे भाजपा की सेंधमारी और खरीद फरोख्त कह रहे हैं। जिसके खिलाफ कांग्रेस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है और इरादे बताने शुरू कर दी है। 28 जुलाई को कांग्रेस ने “बिकाऊ नहीं,टिकाऊ चाहिए, फिर से कमलनाथ सरकार चाहिए” नारा लिखा मास्क लाँच किया। उसके अगले दिन 29 जुलाई को कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर एक वीडियो जारी किया है। 1 मिनट 25 सेकंड के इस वीडियो को पोस्ट करते हुए एमपी कांग्रेस ने लिखा – जनता से अपील, बिकाऊ लोगों को हराएं मजबूत लोकतंत्र बचाएं, सभी दल एकसाथ आएं, जनता की ताकत दिखाएं,”बिकाऊ हराओ, प्रजातंत्र बचाओ।”

वीडियो में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले विधायकों के सिंधिया, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह सहित अन्य नेताओं के साथ चित्र को शामिल करते हुए कांग्रेस ने अपील की है कि आप कांग्रेस के समर्थक हो या भाजपा के, इन 25 विधायकों को हराना देश के लोकतंत्र के लिए जरूरी है। क्योंकि यदि ये जीत गए तो ये परंपरा हर पार्टी में चल पड़ेगी। जनता चुनाव में वोट दे या ना दे विधायक खरीदो और सरकार बनाओ।

1 मिनट 25 सेकंड के इस वीडियो का मकसद साफ है कि कांग्रेस भाजपा में गए 25 कांग्रेसी विधायकों को बिकाऊ बताकर उनके विरोध में माहौल बना रही है। उसने अपने इरादे जाहिर कर दिये हैं कि इन उप चुनावों में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा बिकाऊ वर्सेस टिकाऊ ही रहने वाला है। वीडियो के अंत में जनता से अपील की गई है कि इन 25 विधायकों को जिंदगी भी कभी जीतने मत देना। तभी देश बचेगा और लोकतंत्र बचेगा। कांग्रेस का ये वीडियो ट्विटर से होता हुआ दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी वायरल हो रहा है जो वर्तमान राजनैतिक माहौल में चर्चा का विषय बना हुआ है।