ग्वालियर हाईवे पर प्रदेशभर के लिये मॉडल गौशाला स्थापित होगी – श्री यादव

agriculture-minister-in-gwalior

ग्वालियर । जिले के अंतर्गत आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर घाटीगाँव एवं मोहना के बीच ग्राम सिरसा के समीप प्रदेशभर के लिए मॉडल गौशाला स्थापित की जायेगी। यहाँ स्थित देव नारायण धाम मंदिर ट्रस्ट की जमीन पर यह गौशाला विकसित होगी। ये घोषणा प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव ने बुधवार को इस क्षेत्र के भ्रमण के दौरान की। 

पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर आदर्श गौशाला स्थापित होने से सड़क दुर्घटनाओं से मरने वाले गौवंश को बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि देव नारायण धाम मंदिर में पहले से ही चल रही छोटी गौशाला को विस्तार दिया जायेगा। साथ ही इस गौशाला को इस प्रकार से स्थापित किया जायेगा, जिससे वह प्रदेश भर के लिये मॉडल बन सके।  

मंत्री यादव ने ग्राम बरई तथा इस क्षेत्र के अन्य गाँवों में आयोजित हुए कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष रणनीति बनाकर बरई, पनिहार, घाटीगाँव व मोहना क्षेत्र की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों को बहुप्रतीक्षित माँगे पूरा कराने का भरोसा दिलाया। मंत्री बनने के बाद पहली बार इन ग्रामों में पहुँचे लाखन सिंह यादव का ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। 

बरई में आयोजित हुए कार्यक्रम में पशुपालन  ने कहा कि पचपनपुरा तक के पहुँच मार्ग का निर्माण जल्द ही सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कराया जायेगा। यह सड़क कांसेर को जोड़ते हुए बनाई जायेगी। उन्होंने भटपुरा की पेयजल समस्या के समाधान के लिये नई पाइप लाइन डलवाने का भरोसा भी ग्रामीणों को दिलाया। उन्होंने कहा कि बरई के समीप स्थित चौरसिया जलाशय निर्माण की बाधाएं जल्द दूर कर इसका कार्य पूर्ण कराया जायेगा। उन्होंने बरई ग्राम पंचायत सहित अन्य समीपवर्ती गाँवों की अन्य माँगों को भी जल्दी ही पूरा करने का भरोसा ग्रामीणों को दिलाया। 

मंत्री श्री यादव बरई के बाद ग्राम पनिहार पहुँचे। यहाँ पर आयोजित हुए स्वागत कार्यक्रम में उन्होंने घोषणा की कि पनिहार की पेयजल समस्याग्रस्त बस्तियों के लिये लेजम वाली मशीन से नया बोर कराया जायेगा, जिससे यहाँ की पेयजल समस्या स्थाई रूप से हल होगी। उन्होंने यहां के आदिवासी मोहल्ले में पहाड़ी पर स्थित मंदिर की सीढ़ियां बनवाने में हर संभव सहयोग का भरोसा भी दिलाया।