सीएम शिवराज की घोषणा : ग्वालियर मेंपुरानी छावनी बनेगी नई तहसील, सरकार लगायेगी कुलैथ में “भगवान जगन्नाथ का मेला”

Gwalior News : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार की शाम ग्वालियर के साडा क्षेत्र में बसे गाँवों सहित इस क्षेत्र के अन्य ग्रामों को रियासतकालीन जलाशयों को भरने की महात्वाकांक्षी परियोजना सहित लगभग 84 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों की सौगातें दीं। उन्होंने कहा कि साडा क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायतों के 28 गाँवों के लिये सरकार ने 60 करोड़ रुपये लागत की समूह नल-जल योजना मंजूर कर दी है। इन गाँवों के हर घर में नल की टोंटी से पानी उपलब्ध होगा। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल तिघरा के पास आयोजित हुए विकास कार्यों के भमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री ने ग्वालियर जिले में पुरानी छावनी को नई तहसील बनाने और कुलैथ में सरकार की ओर से भगवान जगन्नाथ का मेला लगाने की घोषणा भी की। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।

महिलाओं को सशक्त बनायेगी “लाड़ली बहना योजना”

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहनें सशक्त होंगीं तो परिवार सशक्त होगा और परिवार सशक्त होगा तो प्रदेश और देश सशक्त होगा। इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार ने “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” शुरू की है। इस योजना के आवेदन फॉर्म आगामी 5 मार्च से भरने शुरू हो जायेंगे। पाँच एकड़ तक जमीन वाले सीमांत किसान परिवारों की महिलाओं सहित ढ़ाई लाख रूपए तक की आमदनी वाले हर परिवार की महिला को योजना का लाभ मिलेगा। सरकार के प्रयास होंगे कि हर माह की 10 तारीख तक प्रत्येक पात्र महिला के खाते में एक हजार रूपए पहुँच जाएँ। उन्होंने किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर खेती के ऋण उपलब्ध कराने की वचनबद्धता भी दोहराई।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”