स्व-निधि संवाद : ग्वालियर की अर्चना ने PM-CM को सुनाई आत्मनिर्भरता की दास्तां

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्व-निधि योजना से आत्मनिर्भर बने स्ट्रीट वेंडरों से आज बुधवार को स्व-निधि संवाद के माध्यम से वर्चुअल कार्यक्रम चर्चा की। ग्वालियर में तीन स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसमें से सिटी सेंटर क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद स्ट्रीट वेंडर अर्चना शर्मा सर बात की।

MP Breaking News

पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनीं अर्चना की बहादुरी की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुश्किल समय में अर्चना ने पूरे परिवार को संभालकर मिसाल कायम की है। प्रधानमंत्री ने कहा अर्चना जैसी महिलाएँ पूरे समाज को प्रेरणा देती हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्व- निधि संवाद के दौरान अर्चना से उनके परिवार का हाल चाल पूछा। साथ ही उनके बच्चों एवं पति से भी चर्चा की। उन्होंने अर्चना से पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से आर्थिक मदद प्राप्त करने के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही अर्चना को आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताया। अर्चना ने प्रधानमंत्री से कहा कि इसी योजना से उनके पति का इलाज चल रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अर्चना के पति के जल्द से जल्द पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की। साथ ही अर्चना को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपका परिवार सदैव खुशहाल रहे और बच्चे खूब पढ़ें लिखें।

MP Breaking News

गौरतलब है कि अर्चना शर्मा ने स्व निधि योजना( प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना ) के तहत मिली 10 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद से टिक्की-चाट का व्यवसाय शुरू किया है। लॉक डाउन से पहले उनके पति सब्जी का ठेला लगाते थे। उनकी तबियत खराब हो गई। ऐसे कठिन हालात में स्व निधि योजना ने अर्चना को बड़ा सहारा दिया है। अर्चना चार शहर नाका के इंदिरा नगर स्थित संदीप स्कूल के समीप चाट का ठेला लगाती हैं। उनका कहना है कि रोज एक हज़ार रुपये से अधिक बिक्री हो जाती,जिसमें लगभग 300 रुपये की आमदनी शामिल है। वे कहती हैं प्रधानमंत्री जी ने हमें आत्मनिर्भर बना दिया है। सिटी सेंटर के पास हुए इस ऑन लाइन संवाद के दौरान कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी एवं नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन एवं श्रीमती अर्चना शर्मा के पति एवं बच्चे भी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here