शिवराज सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाएंगे “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र”, कलेक्टर ने सौंपे नियुक्ति पत्र

Atul Saxena
Published on -

Chief Minister Jan Seva Mitra:  ग्वालियर जिले को 60 “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र” मिले हैं। “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना” के तहत इनका चयन हुआ है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने शुक्रवार को जिला पंचायत के सभागार में ग्रामीण अंचल में काम करने की बारीकियाँ सिखाने के बाद  मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र सौंपे। कलेक्टर ने “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों” का आह्वान किया कि वे अधिकार बोध से ज्यादा कर्तव्य बोध का ध्यान रखकर आम जन तक सरकार की योजनाओं को पहुँचाने में मदद करें।

शिवराज सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाएंगे “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र", कलेक्टर ने सौंपे नियुक्ति पत्र

मध्य प्रदेश के युवाओं को सरकारी सेवा से सीधे जुड़ने और सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने  और उन्हें रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से शिवराज सरकार ने  “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना” (Chief Minister Youth Internship Scheme) के तहत “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र” (Chief Minister Jan Seva Mitra) की भर्ती  की है, प्रदेश के सभी विकासखंडों में इनकी नियुक्ति की जाएगी।

शिवराज सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाएंगे “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र", कलेक्टर ने सौंपे नियुक्ति पत्र

ग्वालियर जिले के चार विकासखंड मुरार, घाटीगाँव, डबरा व भितरवार प्रत्येक में 15 – 15 “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र” आम जनता को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। साथ ही वर्तमान में आयोजित हो रही विकास यात्रा का लाभ जन-जन तक पहुँचाने में सहयोग करेंगे। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं का कौशल बढ़ाने व्यवसायिक प्रोफेशनल वातावरण में काम करने और प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिये मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बनाए गए हैं।

शिवराज सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाएंगे “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र", कलेक्टर ने सौंपे नियुक्ति पत्र

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों से कहा कि आप सब अपने-अपने क्षेत्र के गाँवों में बगैर किसी पूर्वाग्रह के अपने कर्तव्य का निर्वहन करें और प्रयास ऐसे हों कि गाँव के विकास में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी हो। साथ ही कहा कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिये मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। इसलिए शुरू से ही कड़ी मेहनत की आदत डालें, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि आप सब सबसे पहले अपने-अपने गाँव में भ्रमण कर गाँव की परिस्थितियों से परिचित हों। साथ ही शेष ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड बनवाएँ, आंगनबाड़ी व स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिये अभिभावकों को प्रेरित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से भेंट कर काम को आगे बढ़ाएँ। साथ ही आंगनबाड़ी को मजबूत कर शिशु एवं मातृ मृत्यु दर प्रभावी अंकुश लगाने में अपना योगदान दें।

313 विकासखंडों में 4695 मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र नियुक्त होंगे 

आपको बता दें कि “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना” के तहत प्रदेश के 313 विकासखंडों में 4695 मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों  की नियुक्ति की जा रही है जिन्हें हर महीने 8000/- रुपये स्टाइपेंड के रूप में दिए जायेंगे, इसके लिए पिछले दिनों 7 दिसंबर 2022  से राज्य शासन के पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किये गए थे जिसके अधर पर चयन किया जा रहा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News