सीएम शिवराज ने निरुपमा मालपानी को किया सम्मानित, महिला सशक्तिकरण इनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य

निरुपमा मालपानी सात प्रकार के स्वाद वाले श्रीखंड बनाती है और उनके ब्रांड के श्रीखंड अमूल जैसी बड़ी कंपनी को टक्कर देते हैं।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। बालिका शिक्षा, बालिका सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण को लेकर संजीदा सीएम शिवराज(CM Shivraj) के कार्यकाल में मध्य प्रदेश (MP News) रोज नई उड़ान भर रहा है। सरकार की विभिन्न योजनाओं के कारण बहुत से महिलाएं आत्म निर्भर बन रही हैं और दूसरी महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा रही हैं। ऐसी ही महिलाओं को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) के मौके पर सोमवार को ग्वालियर (Gwalior News) में महिला उद्यमी सम्मान से सम्मानित किया।

सीएम शिवराज ने निरुपमा मालपानी को किया सम्मानित, महिला सशक्तिकरण इनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों महिला उद्यमी सम्मान प्राप्त करने वाली एक उद्यमी हैं निरुपमा मालपानी (Nirupama Malpani Women Ent)। निरुपमा मालपानी महिला सशक्तिकरण का एक खूबसूरत उदाहरण हैं। इन्होंने अपने घर से छोटी शुरुआत कर उसे एक व्यापार के रूप में बदल दिया है। निरुपमा मालपानी के ब्रांड प्रेरणा फ़ूड एंड बेक्स (Prerna’s Food & Bakes) आज शहर का जाना पहचाना नाम है।

ये भी पढ़ें –  Padma Awards 2022 : CDS बिपिन रावत को पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

निरुपमा मालपानी के एक ग्रहणी से महिला उद्यमी बनने की कहानी भी उन Brand name की तरह ही दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणादायी है। दरअसल निरुपमा मालपानी श्रीखंड सहित कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन गृहणियों की तरह घर के लोगों के लिए बनाती थी। लेकिन उन्हें नहीं मालूम था कि उनकी ये कला उनको उद्यमी बना देगी। लोग उनके श्रीखंड की तारीफ किये बिना नहीं थकते।

ये भी पढ़ें – छतरपुर : साहित्यकार अवध किशोर जड़िया होंगे पद्मश्री से सम्मानित

बात करें श्रीखंड की तो इसके पीछे की कहानी भी बड़े ही मजेदार रही। एक बार उनके घर पर एक पारिवारिक मित्र आये उन्हें अपनी शॉप की ओपनिंग करनी थी इसके लिए उन्होंने निरुपमा जी से करीब 100 कप श्रीखंड बनाने का निवेदन किया। मित्रता के चलते उन्होंने बिना पैसा लिए श्रीखंड बनाकर दे दिया। ये श्रीखंड लोगों को इतना पसंद आया कि लोग डिमांड करने लगे।

ये भी पढ़ें – UP Election 2022 : कांग्रेस को फिर झटका, RPN सिंह के बाद इस प्रत्याशी ने दिया इस्तीफा

लोगों की डिमांड को देखते हुए वर्ष 2013 में निरुपमा ने प्रेरणा फूड एंड बेक्स की शुरुआत छोटे स्तर से की जिसके अंतर्गत उन्होंने लोगों को घर के बने स्वादिष्ट और क्वालिटी से भरपूर प्रोडक्ट देना शुरू करे। श्रीखंड उनकी यूएसपी बन गया। इसके अलावा चॉकलेट्स, केक सहित अन्य बेकरी आइटम प्रेरणा फूड एंड बेक्स में बनाये जाने लगे।

ये भी पढ़ें – Bank Holiday 2022: फरवरी में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें जरुरी काम, यहाँ देखें लिस्ट

निरुपमा मालपानी सात प्रकार के बड़े ही स्वादिष्ट श्रीखंड बनाती हैं, जो कोई कंपनी नहीं बनाती। प्रेरणा फूड एंड बेक्स का श्रीखंड आज अमूल जैसी बड़ी कंपनी के श्रीखंड को बराबर से टक्कर देता है। इनकी कंपनी द्वारा बनाया गया श्रीखंड शहर के साथ साथ बाहर भी भेजा जाता है। निरुपमा मालपानी श्रीखंड के अलावा व विभिन्न प्रकार के बेकरी प्रोडक्ट्स, चॉकलेट्स और फास्ट फूड बिना किसी प्रिजर्वेटिव के तैयार करती हैं जिससे लोग  स्वादिष्ट क्वालिटी फ़ूड के साथ सेहतमंद भी रह सके।

आपको बता दें शिवराज जी द्वारा सम्मानित की गईं निरुपमा मालपानी प्रेरणा फूड एंड बेक्स के जरिए ना केवल शहर के लोगों को स्वादिष्ट और हाइजीनिक प्रोडक्ट देने का प्रयास किया बल्कि इसके जरिए उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए भी सपना देखा। बता दें निरुपमा अब तक कई महिलाओं को अपने इस संस्थान के जरिए ट्रेनिंग भी दे चुकी हैं जिससे कि वे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। निरुपमा जी के प्रेरणा फ़ूड एन्ड बेकर्स में वर्कर्स भी महिलाएं ही हैं। कोरोना समय में न तो इनके साथ काम कर रही महिलाओं को कोई आर्थिक परेशानी हो ना ही लोग इनके द्वारा बनाए गए फूड प्रोडक्ट्स से वंचित रहें इसलिए अब इनके संस्थान ने swiggy और zomato जैसी सर्विसेज के जरिए शहरभर में फूड डिलीवरी के लिए अनुबंध किया है।