condition-will-change-Days-after-the-disaster-road

ग्वालियर । ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में आने वाली प्रमुख सड़कों में से एक हजीरा से चार शहर का नाका तक जाने वाली सड़क वर्षों से खस्ता हाल है। सड़क में गड्डे हैं या गड्डों में सड़क है कहना मुश्किल है। पिछली भाजपा सरकार के समय कई बार इसे सुधरवाने के लिए नागरिकों ने तत्कालीन पूर्व विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर के नेतृत्व में आन्दोलन किये लेकिन सड़क वैसी ही रहे लेकिन अब सड़क के दिन फिरने वाले हैं ।

सोमवार को प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से एक करोड़ 74 लाख रूपए की लागत से बनने वाली हजीरा से चार शहर का नाका तक की सड़क का भूमिपूजन किया । उन्होंने इस अवसर पर पिछली सरकार पर उंगली ना उठाते हुए  मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने  कहा है कि शहर के विकास का कार्य सभी के सहयोग से किया जायेगा। ग्वालियर को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। शहर के विकास के लिए प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार से भी सहयोग लिया जायेगा।  कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने की। इस मौके पर विशेष अतिथि के रूप में नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित एमआईसी सदस्य धर्मेन्द्र राणा, क्षेत्रीय पार्षद जगदीश पटेल सहित जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि हजीरा से चार शहर का नाका तक की सड़क को भी गाँधी रोड की सड़क की तरह विकसित किया जायेगा। इस सड़क पर आधुनिक लाईट लगाने के साथ ही सड़क के दोनों ओर फुटपाथ और नाली का निर्माण भी कराया जायेगा।  750 मीटर लम्बी इस सड़क के निर्माण को तत्परता से गुणवत्ता के साथ किया जायेगा। श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर विकास के कार्यों को महपौर विवेक नारायण शेजवलकर की अगुआई में किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित और विधवाओं के लिये पेंशन की राशि 300 रूपए से बढ़ाकर 600 रूपए कर दी गई है। इस राशि को प्रदेश सरकार एक हजार करेगी। ग्वालियर में नगर निगम के सहयोग से सभी वार्डों में शिविर लगाकर सभी पात्रों को इसका लाभ दिलाया जायेगा। इसके साथ ही सिविल अस्पताल बिरलानगर और ग्वालियर को और व्यवस्थित करने की दिशा में कार्य किए जायेंगे। मनोरंजनालय को भी और बेहतर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पटेल स्कूल के विकास के लिये भी तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। स्कूल में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के साथ ही सीसीटीव्ही कैमरे लगाने का कार्य भी किया जा रहा है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि प्रदेश सरकार और नगर निगम मिलकर शहर के विकास को और गति देंगे। ग्वालियर में 15 करोड़ रूपए से अधिक की राशि से सड़कों के निर्माण का कार्य किया गया है। नगर निगम द्वारा अमृत परियोजना के तहत शहर में सीवर और पानी की लाईन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। श्री शेजवलकर ने कहा कि नगर निगम द्वारा अमृत परियोजना के तहत ही उद्यानों के विकास का कार्य भी शहर में किया जा रहा है। विकास की अनेक परियोजनाओं को नगर निगम द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में ग्वालियर में विकास के अनेक कार्य पूर्ण होंगे। इन कार्यों के पूर्ण होने से ग्वालियर की तकदीर और तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी। 

कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष कृष्ण राव दीक्षित और एमआईसी सदस्य धर्मेन्द्र राणा सहित अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे।