corona

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। कोरोना (Corona) संक्रमण की दूसरी लहर के अटैक का असर रंगों के त्योहार होली (Holi 2021) पर पड़ रहा हैं बाजार में उत्साह की कमी है, दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में बैठे हैं उधर सामाजिक संस्थाओं ने होली के कार्यक्रमों में तब्दीली की है। अलग अलग समाजों ने तय किया है कि वे कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन करते हुए ही होली मनायेंगे।

यह भी पढ़े.. MP News: नए सत्र में ऐसी है उच्च शिक्षा विभाग की तैयारी, कॉलेज छात्रों को मिलेगा लाभ

दरअसल, कोरोना संक्रमण (Coronavirus) काल ने पूरे देश में मनाये जाने वाले रंगों के त्योहार होली की रंगत को फीका कर दिया है। कुछ समय पहले फरवरी तक ऐसा लग रहा था कि होली पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाई जायेगी, कोरोना संक्रमण का असर कम होने के कारण सामाजिक संस्थाओं ने अपने कार्यक्रमों की प्लानिंग कर ली थी। लेकिन मार्च में कोरोना की दूसरी लहर प्रभावी होने से होली के उत्साह पर ग्रहण लग गया। कुछ सामाजिक संस्थाओं का कहना है कि कोरोना गाइड लाइन के पालन के साथ आयोजन किये जायेंगे वहीं कुछ सामाजिक संस्थाओं ने सार्वजनिक कार्यक्रम निरस्त कर दिये हैं।

ये संस्थाएँ नहीं करेंगे कार्यक्रम

भृगु भार्गव ब्राह्मण समाज के जिला महासचिव राजेश मिश्रा के मुताबिक समाज ने कोरोना के चलते इस बार होली मिलन समारोह को स्थगित कर दिया है।वहीं ब्राह्मण सभा मुरार के मीडिया प्रभारी पंकज पाठक ने कहा कि इस बार होली मिलन के कार्यक्रम स्थगित कर दिये गए हैं। पंजाबी समाज के मीडिया प्रभारी राजू पंडित और जैन समाज के मीडिया प्रभारी ललित जैन ने बताया कि इस बार समाज ने सामूहिक होली मिलन समारोह स्थगित कर दिये हैं। कायस्थ महापंचायत ग्रेटर ग्वालियर के महासचिव वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि भाई दूज पर कटी घाटी स्थित भगवान चित्रगुप्त मंदिर पर होने वाले भव्य पूजन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।

ये समाज online गाएंगे फाग, घर पर मनायेंगे होली

चित्रांश इंटरनेशनल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के चेयरमैन नूतन श्रीवास्तव ने कहा कि वे और उनके समाज के लोग कोरोना संक्रमण के चलते घर पर ही होली जलायेंगे लेकिन फाग गीतों का आयोजन online करेंगे। इसी तरह अग्रवाल परिचय सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश एरन ने कहा कि और उनका समाज कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए होली घर पर मनायेंगे, online फाग गीतों का आयोजन करेगा।

अचलेश्वर मंदिर का रंगपंचमी कार्यक्रम रद्द

शहर के प्रसिद्ध अचलेश्वर मंदिर ट्रस्ट ने इस साल रंगपंचमी समारोह नहीं करने का फैसला लिया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष हरिदास अग्रवाल ने बताया कि इस बार मंदिर में रंग पंचमी उत्सव नहीं होगा। उधर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री राजेंद्र सिंह भदौरिया के मुताबिक इस बार रंगपंचमी के दिन कुंजविहार कॉलोनी में आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम कोरोना (Corona) की गाइड लाइन के साथ सीमित संख्या में होगा।