दीवारों पर स्वच्छता जमीन पर गंदगी, कैसे बनेंगे NO.1?

डबरा, गौरव शर्मा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद गांधी के स्वच्छ भारत (Swachh Bharat) का सपना देखा था। उन्होंने इस सपने को पूरा करने के लिए भारत के हर एक नागरिक से योगदान मांगा था और हर्षोल्लास के साथ स्वच्छ भारत अभियान प्रारंभ किया था। इतना ही नहीं मोदी ने वर्ष 2019 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें  जन्मदिन पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की जिसके तहत भारत को “गार्बेज फ्री” बनाना लक्ष्य रखा। डबरा ने भी इसपर काम शुरू किया, शहर में भी सरकारी दीवारों पर लाखों रुपए का रंगरोगन कर डबरा नगर पालिका द्वारा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया, स्वच्छता की जागरूकता के स्लोगन लिखे गए लेकिन जमीनी हकीकत देखते हुए साफ समझ आता है कि डबरा में न तो अभी तक स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई है न ही स्वच्छता मिशन 2.0 (Swachh Bharat Mission 2.0)  की ।

आइये आपको दिखाते हैं डबरा की तस्वीर, इस समय डबरावासी (Dabra News) गंदगी की समस्या से बुरी तरह से परेशान हैं। सड़कों पर गंदगी, नालियों में गंदगी, पानी भराव से गंदगी, आवारा पशुओं द्वारा की गई जगह जगह गंदगी।  सफाई तो मानो शहर की तरफ से मुंह मोड़ कर बैठ गई है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....