CM शिवराज का एलान- ग्वालियर में लगेगी अटल जी की आदमकद प्रतिमा, भव्य स्मारक का होगा निर्माण

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर चंबल संभाग (Gwalior Chambal Division) में विकासकार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन (Inauguration and Bhoomi Pujan of development works) के लिए दौरे पर निकले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Minister Narendra Singh Tomar) की मांग को स्वीकार करते हुए एलान किया कि ग्वालियर के मान सम्मान को विश्व में बढ़ाने वाले भारत रत्न, हम सबके लाडले सपूत अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आदमकद प्रतिमा ग्वालियर में स्थापित होगी और एक ऐसा भव्य स्मारक बनेगा जिसे देखने देश विदेश से लोग ग्वालियर आयेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर जिले की ग्वालियर पूर्व विधानसभा के 215 करोड़ 44 लाख के भूमिपूजन और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

ग्वालियर पूर्व विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर के साथ-साथ प्रदेश के विकास में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ मिलकर तेजी से कार्य किए जायेंगे। प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ाने के लिये हम सब मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान तीन नहीं बल्कि 111 हैं। हम सब प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिये कटिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अटल स्मारक और अटल जी आदमकद प्रतिमा स्थापित करने की मांग को स्वीकार करते हुए कहा कि ये सिर्फ आपके मन की बात नहीं हैं हम सबके मन की बात है ,उन्होंने कहा कि हम सबके श्रृद्धा के केन्द्र हमारे मार्गदर्शक पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिये ग्वालियर में उनका एक भव्य स्मारक तैयार करायेंगे। स्मारक में अटल जी की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन से कहा कि इसके लिये 10 एकड़ जमीन उपयुक्त स्थान पर चिन्हित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आने वाले तीन सालों में हम प्रदेश के सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने का कार्य भी करेंगे। इसके साथ ही सभी गरीबों को सस्ता अनाज मिले, यह भी सुनिश्चित किया जायेगा। 16 सितम्बर को एक कार्यक्रम आयोजित कर 35 लाख से अधिक गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची प्रदान करने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब सस्ते राशन से वंचित नहीं रहेगा।

 ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आने लगी है-तोमर

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 13 साल के कार्यकाल में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। इस अवधि में किए गए विकास कार्यों की तुलना पिछले 50 सालों में किए गए विकास कार्यों से की जाए तो भी यह कार्य अधिक हैं। प्रदेश को विकास के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ाने का कार्य शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने किया है। उनके नेतृत्व में प्रदेश विकास के नए आयाम तय करेगा। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर में भी विकास के अनेक कार्य हुए हैं। ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आने लगी है। ओवरब्रिज निर्माण का कार्य हो या सड़कों के निर्माण का कार्य, इसके साथ ही आम जन को पानी और सीवर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये भी अमृत परियोजना के तहत बेहतर कार्य किया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ – साथ आम जनों के कल्याण के लिये भी सरकार कार्य कर रही है।

क्षेत्र के विकास में जो बाधक बनेगा उसको हम बर्दाश्त नहीं करेंगे-सिंधिया

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने आम जनों के साथ किए वादों की खिलाफत की। विकास के कार्यों में कोई रूचि नहीं दिखाई। इसके साथ ही सरकार ने किसानों, युवाओं के साथ भी वादा खिलाफी की। ग्वालियर अंचल के विकास की गति को पूरी तरह से रोक दिया। ग्वालियर अंचल की जनता के साथ विश्वासघात किया। क्षेत्र के विकास और उत्थान के कार्य में जो भी बाधक बनेगा उसको हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। सिंधिया ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री बनते ही ग्वालियर अंचल के विकास के लिये अपना खजाना खोल दिया है। थोड़े ही समय में क्षेत्र के विकास को जो गति प्रदान की है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि आज कमलनाथ और दिग्विजय सिंह मुझे गद्दार कहते हैं अरे गद्दार तो तुम लोग हो जिसने जनता के साथ गद्दारी की है। अब जनता ही तुम्हें गद्दारी की परिभाषा समझायेगी। कार्यक्रम में 104 करोड 87 लाख रूपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं 100 करोड़ 57 लाख रूपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही हितलाभ वितरण कार्यक्रम के तहत आवासीय पट्टों का वितरण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं संबल योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

MP Breaking News MP Breaking News MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here