Fb-hacker-btech-student-arrest

 ग्वालियर। साइबर सेल पुलिस ने एक ऐसे हैकर को गिरफ्तार किया है जो बीटेक का छात्र है। इस छात्र ने देश भर की करीब 5 दर्जन से ज्यादा महिलाओं के फेसबुक आईडी हैक करके उन्हें इमोशनली ब्लैकमेल कर लाखों की रकम ऐंठी है ।

दरअसल ग्वालियर में रहने वाली दो महिलाओं ने साइबर सेल पुलिस में पिछले महीने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके फेसबुक आईडी को हैक किया गया है और अब हैकर उनसे पैसों की डिमांड कर रहा है। शिकायत पर आईटी और साइबर सेल पुलिस ने मामले की जांच शुरू  की । जैसे ही जाँच आगे बढ़ी तो मालूम चला कि आरोपी विदेश का आईपी एड्रेस यूज कर रहा है। पुलिस ने जब गहराई से जांच की तो पता चला कि लखनऊ में रहने वाला सरफराज आलम अंसारी इस कारगुजारी को अंजाम दे रहा था। बीटेक की पढ़ाई कर रहे सरफराज ने ऐसी तकनीक विकसित की थी कि वह एक किसी महिला को फेसबुक आईडी पर एक लिंक भेज देता था। लिंक के नीचे शार्ट में लिखा रहता था कि उनके न्यूड फोटो इस लिंक में डले हैं। उत्सुकता और परेशानी में महिलाएं जैसे ही लिंक को क्लिक करती थी उसमें होता कुछ नहीं था लेकिन फेसबुक का आईडी पासवर्ड सरफराज के पास पहुंच जाता था।  

इस तरह से उसने एक महिला की फेसबुक आईडी से दूसरी महिला और तीसरी महिला सहित उनकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को टारगेट किया था और देशभर में कई महिलाओं को न्यूड फोटो फेसबुक पर डाले जाने की लिंक भेज कर उनकी फेसबुक आईडी हैक कर  समानांतर रूप से फेसबुक आईडी चला रहा था। ग्वालियर की एक महिला से वह 11 हजार रुपे भी ऐंठ चुका है। साइबर पुलिस का कहना है कि उसके द्वारा ठगी गई महिलाओं की संख्या और राशि लाखों में हो सकती है। फिलहाल ग्वालियर की दो महिलाएं और उनकी सहेलियों के पास बुक हैक करने की बात आरोपी ने स्वीकार की है। साइबर पुलिस का कहना है कि यदि कोई परिचित भी फेसबुक पर कोई लिंक भेजता है तो उसे आंख बंद करके ओपन ना करें हो सकता है साइबर हैकर आप की गोपनीय जानकारी चुरा ले और आपको परेशान कर दे।