5 मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं, फिर भी तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव, प्रशासन में हड़कंप

ग्वालियर/अतुल सक्सेना

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की वृद्धि के साथ साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों का भी आंकडा बढ़ रहा है, लेकिन इसी बीच पांच मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट ने कोविड 19 की टीम और प्रशासन की नींद उड़ा दी है। खास बात ये है कि इन मरीजों में किसी भी तरह के लक्षण नहीं हैं फिर भी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। जिले की टीम ने अब स्टेट कोविड टीम से मार्गदर्शन मांगा है।

ग्वालियर जिले के पहले हॉट स्पॉट डबरा में लगातार संक्रमित मरीजों का मिलने और जिले में दो मरने वालों का यहीं का निवासी होना प्रशासन को परेशान कर ही रहा था कि इसी क्षेत्र के ठाकुर बाबा रोड पर रहने वाले पांच मरीजों की कोरोना रिपोर्ट लगातार तीसरी बार भी पॉजिटिव आने से प्रशासन और कोविड 19 टीम की टेंशन बढ़ा दी है। गौरतलब है कि डबरा के ठाकुर बाबा रोड पर रहने वाले दो परिवारों के अलावा कई मरीज यहाँ पॉजिटिव मिले जिसके बाद इसे हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया। सभी मरीजों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहाँ से कई मरीज स्वस्थ होकर लौटे तो दो मरीजों की मौत हो गई। अभी भी ठाकुर बाबा रोड डबरा के कुछ मरीजों का इलाज किया जा रहा है और भर्ती मरीजों में से पांच मरीज जिनमें तीन पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं उनकी तीसरी पॉजिटिव रिपोर्ट ने कोविड 19 टीम और स्थानीय प्रशासन को परेशानी में डाल दिया है। इसकी मुख्य वजह ये है कि इन मरीजों में कोरोना का कोई भी लक्षण ही नहीं है फिर भी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

ICMR की गाइड लाइन ये कहती है

जिले की कोविड 19 टीम के लिए इन मरीजों को लेकर ICMR की गाइड लाइन भी है। गाइड लाइन ये कहती है कि पॉजिटिव मरीज को भर्ती किया जाना जरूरी है लेकिन किसी मरीज में यदि लक्षण नहीं है तो उसे इलाज के दसवें दिन बिना जांच किये डिस्चार्ज कर दिया जाए। ये तो अच्छी बात है कि कोविड 19 की जिले की टीम और प्रशासन किसी भी मरीज को डिस्चार्ज करने के पहले उसका सेम्पल ले रहे हैं। इन मरीजों के मामले में यदि गाइड लाइन का पालन किया जाता तो ये पांच मरीजों ना जाने किन किन को संक्रमित कर देते। पूरे मामले पर गजराराजा मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ओपी जाटव ने एमपी ब्रेकिंग न्यूज को बताया कि डबरा के पांच मरीज ऐसे हैं जिनके तीसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनमें कोरोना के कोई लक्षण भी नहीं हैं। हमने इनके बारे में स्टेट कोविड 19 टीम से मार्गदर्शन मांगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here