ग्वालियर का गांधी प्राणी उद्यान आइसोलेटेड, सभी जानवरों पर रखी जा रही कड़ी नज़र

ग्वालियर/अतुल सक्सेना

कोरोना संक्रमण से न्यूयॉर्क के ब्रोनेक्स ज़ू में टाइगर के संक्रमित होने की खबर ने पूरी दुनिया के होश उड़ा दिए हैं। जिसके बाद कोरोना के वन्य प्राणियों में फैलने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि भारत में अभी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने वन्य प्राणियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से मिले निर्देशों के क्रम में ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में भी पूर्ण एहतियात बरती जा रही हैं तथा नगर निगम प्रबंधन द्वारा गांधी प्राणी उद्यान चिड़ियाघर को पूर्ण रूप से आइसोलेटेड कर दिया गया है। नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना का खतरा पूरे विश्व पर मंडरा रहा है तथा अभी हाल ही में न्यूयॉर्क के ब्रोनेक्स जू में एक टाइगर में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला है जिससे जानवरों में भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा भी मंडराने लगा है। हालांकि भारत में अभी इस प्रकार का एक भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण एवं अन्य तकनीकी संस्थाओं द्वारा एहतियात के तौर पर भारत में भी जानवरों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है।

इसी क्रम में ग्वालियर में नगर निगम द्वारा संचालित गांधी प्राणी उद्यान में भी सावधानियां बरती जा रही हैं तथा पूरे प्राणी उद्यान को आइसोलेटेड कर दिया गया है एवं सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह बिना दस्ताने व मास्क के वन्य प्राणियों के पास नहीं जाएंगे तथा वन्य प्राणियों के केज एवं उनके रहने के स्थान को सैनिटाइज्ड किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखेंगे तथा साफ-सफाई आदि का विशेष ध्यान रखेंगे और जो कर्मचारी बीमार हैं वह चिड़िया घर में नहीं आएंगे। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरा व अन्य माध्यमों से सभी जानवरों की निरंतर निगरानी की जा रही है।

ग्वालियर का गांधी प्राणी उद्यान आइसोलेटेड, सभी जानवरों पर रखी जा रही कड़ी नज़र