प्रदूषण फैलाने वालों पर प्रशासन की सख्ती, वसूला 5 लाख 73 हजार रुपये का जुर्माना, जारी रहेगा अभियान

Gwalior News

Gwalior News : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण ने ग्वालियर जिला प्रशासन के कान भी खड़े कर दिए हैं, दिल्ली से नजदीक होने के कारण मौसम का असर ग्वालियर पर भी होता है इसलिए जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन ने प्रदूषण फ़ैलाने वालों पर सख्ती शुरू की है, प्रशासन की संयुक्त टीम ने आज प्रदूषण फैलाने वालों से 5 लाख 73 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है , कलेक्टर और निगम कमिश्नर का कहना है ये कार्यवाही लगातार जारी  रहेगी

ग्वालियर का एयर क्वालिटी इंडेक्सयानि AQI भी मानक स्तर से ऊपर जा रहा है,  आज 8 नवंबर के AQI पर ही नजर डाली जाये तो मोबाइल पर आने वाले ऑनलाइन AQI की वेल्यू 151 है यानि से मानक स्तर से ऊपर है, इसलिए शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन, प्रदूषण बोर्ड एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में शहर भर में विभिन्न स्थानों पर बड़ी कार्यवाही की गई। जिसमें आज कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कर स्वयं प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही कराई।

बिल्डर्स पर जुर्माने की बड़ी कार्यवाही 

म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड परिवहन विभाग, यातायात पुलिस के समन्वय कर नगर निगम के नेतृत्व में यातायात सुधार, सड़कों से डस्ट हटाना, वाटर फॉगिग कार्य निरंतर रूप से प्रारंभ किया गया है एवं निर्माणाधीन बहुमंजिला भवनों से निर्माण एवं विध्वंसक सामग्री के उत्सर्जन पर प्रतिबंधित कार्यवाही कर स्थल पर कलेक्टर, जिला ग्वालियर एवं आयुक्त, नगर निगम, ग्वालियर द्वारा भवन स्वामी राजेन्द्र सचेती, न्यूट्रिक कंसट्रक्शन पर राशि 1,00,000/- रुपये के जुर्माने किये गये हैं। रेशम गुलाब चन्द्र, ओहदपुर मार्ग पर राशि 75,000/- रुपये एवं डॉ. शैलेन्द्र सिंह, जलालपुर रोड पर राशि 50,000/- रुपये का जुर्माना लगाया गया।

पुलिस थाने की बिल्डिंग का डिस्मेंटल कार्य बंद कराया 

इसी प्रकार मल्टीलेवल पार्किंग महाराज बाड़ा के निर्माण कार्य को बंद कराकर समुचित प्रबंध करने एवं एयरपोर्ट पर डस्ट प्रबंधन करने हेतु संबंधितों को निर्देश दिये गये हैं, साथ ही पुराना पुलिस थाना जनकगंज के डिस्मेंटल किये जा रहे कार्य को बंद करवाया गया। आज की कार्यवाही में नगर निगम द्वारा लगभग राशि 4,92,000/- रुपये का जुर्माना किया गया है एवं ग्रीन नेट से भवनों को कवर्ड करवाया गया है।

कचरा जलाने वालों पर भी की गई जुर्माने की कार्यवाही

नगर निगम ग्वालियर द्वारा उपायुक्त अमर सत्य गुप्ता के निर्देशन में प्रदूषण नियंत्रण के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर अभियान चलाकर कार्यवाही की गई। जिसमें कचरा जलाने वालों एवं अन्य प्रकार से प्रदूषण फैलाने वालों की लगभग 87 रसीदें काटकर 43000/- रुपये का जुर्माना किया गया। इसके साथ ही फूलबाग क्षेत्र में पॉल्यूषन कंट्रोल बोर्ड द्वारा पुलिस विभाग के सहयोग से लगाये गए जांच प्रदूषण जांच शिविर वाहनों की जांच कर प्रदूषण फैला रहे वाहनेां से लगभग 38000/- हजार रुपये  का जुर्माना किया।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News