ग्वालियर।अतुल सक्सेना। देश में लागू लॉक डाउन के बीच ग्वालियर में पिछले दो दिनों से जारी टोटल लॉक डाउन की अवधि को जिला प्रशासन ने दो दिन और बढ़ा दिया है जिसका व्यापक असर दिखाई दे रहा है। सड़कें सूनी पड़ी है और पुलिस ने सड़कों पर सख्ती बढ़ा दी है।

ग्वालियर जिले में लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए जिला प्रशासन ने एक और दो अप्रैल को टोटल लॉक डाउन घोषित किया था, जिसका सकारात्मक परिणाम देखने के बाद प्रशासन ने दो दिन के लिए इसे और बढ़ा दिया यानि ग्वालियर जिले में तीन और चार अप्रैल को टोटल लॉक डाउन रहेगा। किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं मिलेगी। केवल वही लोग निकल सकेंगे जा नाक पास वाजिब कारण होगा। इस अवधि में जिला प्रशासन के आदेशनुसार सब्जी मंडियां और सब्जियों का हाथ ठेलों से विक्रय बंद रहेगा, किराने की दुकानें बंद रहेंगी केवल होम डिलेवरी के चिंहित की गई दुकानें आधा शटर डालकर खुली रहेंगी। जिसे भी किराना से संबंधित सामान मंगवा होगा उसे इन दुकानों से जोमेटो, स्विज, फ्लिपकार्ट, अमेजन के जरिये मिलेगा। केवल प्रशासन द्वारा चिंहित 12 पेट्रोल पंप खुलेंगे शेष बंद रहेंगे। सरकारी अस्पताल के आसपास की मेडिकल शॉप खुलेंगी।

इसके अलावा नर्सिंग होम में संचालित दुकानें जिनकी संख्या अधिकतम 50 होगी वही खुलेंगी। इसके अलावा जिले की अन्य मेडिकल शॉप बंद रहेंगी। दूध और न्यूज़ पेपर का विक्रय सुबह 6 से 9 बजे तक ही हो सकेगा, बैंक भी सुबह 10 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे। पी डी एस की दुकानें ग्रामीण क्षेत्रों में 3 अप्रैल को सुबह 8 से 12 और शहरी क्षेत्रों में 4 अप्रैल को सुबह 8 से 12 बजे तक खुलेंगी। टायर पंक्चर की दुकानें जो टायर दुकान के अंदर हैं वे 11बजे से 3 बजे तक खुलेंगी। इसे अलावा कृषि कार्य में लगे उपकरणों के स्पेयर पार्टस की दुकानें 11 बजे से 3 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अलावा गैस एजेंसी खुली रहेंगी और गैस सिलेंडर वितरण का काम जारी रहेगा।

जिला दंडाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने आदेश जारी करते हुए निर्देश दिये की टोटल लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले पर कड़ी वैधानिक कार्र वाई की जायेगी। उधर पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने भी लोगों से लॉक डाउन का पालन करने की अपील की है उन्होंने कहा कि जिले में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है और जो भी उल्लंघन करता मिला या बिना वजह सड़क पर घूमता मिला उससे पुलिस कड़ाई से निपटेगी।

ग्वालियर: टोटल लॉक डाउन का व्यापक असर, सड़कें सूनी, पुलिस अलर्ट