Gwalior News : जनपद पंचायत मुरार की 60 ग्राम पंचायतों में हुआ शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन, मंत्री ने किया सम्मान

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण हथियार वैक्सीनेशन के लिए किये जा रहे प्रयास अब असर दिखाने लगे हैं। ग्वालियर जिले में वैक्सीनेशन के लिए चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों का सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में मुरार जनपद पंचायत की 60 ग्राम पंचायतों में पहले डोज का 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ है। प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने इस सफलता में शामिल लोगों का सम्मान किया।

मुरैना में एक सैकड़ा से अधिक लोगों पर एक साथ हुई FIR, जाने क्यों ?

Gwalior News : जनपद पंचायत मुरार की 60 ग्राम पंचायतों में हुआ शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन, मंत्री ने किया सम्मान

ग्वालियर जिले की जनपद पंचायत मुरार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस जनपद पंचायत की सभी 60 ग्राम पंचायतों में रहने वाले शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रथम डोज लगाकर कोरोना से बचाव के लिये सुरक्षा कवच पहना दिया गया है। इस उपलक्ष्य में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह के मुख्य आतिथ्य एवं सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की अध्यक्षता में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। मंत्री कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि यदि काम करने की दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो सफलता का रास्ता निकल ही आता है। मुरार जनपद पंचायत ने इसे साबित करके दिखाया है।

मुरार जनपद पंचायत की 60 ग्राम पंचायतों से जुड़े सभी 127 आबाद ग्रामों में रहने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 74 हजार पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रथम डोज लगाया जा चुका है। मतदाता सूची को आधार बनाकर यह टीकाकरण पूर्ण किया गया है। जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायतों में घर-घर सर्वे किया गया है। जनपद पंचायत मुरार के विभिन्न ग्रामों में निवासरत लगभग 18 हजार ऐसे लोगों का डाटाबेस भी तैयार कर लिया गया है, जो नौकरी व काम के सिलसिले में देश के अन्य राज्यों में गए हैं। इन सभी के वैक्सिनेशन की जानकारी भी जुटाई जा रही है। साथ ही ऐसी व्यवस्था भी बना दी गई है कि यदि ये लोग वापस अपने गांव में लौटते हैं और अगर उन्हें वैक्सीन नहीं लगी है तो तत्काल वैक्सीन लगाई जा सके।

राज्य मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिस अभियान में जन-जन की भावना जुड़ी हो, उस अभियान को सफलता जरूर मिलती है। सभी के साझा प्रयासों व परिश्रम से मुरार जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायतें प्रथम चरण का शतप्रतिशत टीकाकरण करने में सफल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सच्चा जनसेवक वही है जो संकट के समय जनता के काम आए। इस कसौटी पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खरे उतरे हैं। इनके नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार ने जहां कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में सफलता हासिल की है, वहीं वैक्सीन की भी कमी नहीं आने दी जायेगी।

इनका हुआ सम्मान

कार्यक्रम में एसडीएम मुरार ग्रामीण एच बी शर्मा, जनपद पंचायत के सीईओ राजीव मिश्रा, तहसीलदार नीना गौर व नवनीत शर्मा, नायब तहसीलदार मधुलिका सिंह तोमर, वंदना यादव व पूजा मावई, बीएमओ डॉ. आनंद शर्मा, बीआरसी आर पी सविता, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास सुनील शर्मा व पंचायत समन्वयक प्रमोद कुमार सगर को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्‍ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जानकारी दी गई कि मुरार जनपद पंचायत की विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंचगण, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक व पटवारी सहित वैक्सीनेशन से जुड़े विभिन्न विभागों के मैदानी शासकीय सेवकों को ही जल्द ही समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा।

अब तक जिले की 134 ग्राम पंचायतों में हुआ शत-प्रतिशत टीकाकरण

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किशोर कान्याल ने बताया कि जिले में अब तक 134 ग्राम पंचायतों की शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज के टीके लगवाए जा चुके हैं। इनमें मुरार जनपद पंचायत की 60, भितरवार की 31, घाटीगांव की 25 एवं डबरा जनपद पंचायत की 18 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

Gwalior News : जनपद पंचायत मुरार की 60 ग्राम पंचायतों में हुआ शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन, मंत्री ने किया सम्मान