स्वच्छ सर्वेक्षण : दूसरी तिमाही में ग्वालियर पहुंचा 13 वें नंबर पर

ग्वालियर।

ओडीएफ में भले ही पिछले दिनों ग्वालियर को डबल प्लस नहीं मिला लेकिन 2019 जाते जाते स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को खुशखबरी दे गया। सरकार द्वारा जारी नतीजों में दूसरी तिमाही में ग्वालियर की रैंक 13 रही जबकि पिछले साल फायनल रैंकिंग में शहर 59 वे नंबर पर था।

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजे घोषित किये। केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की पहली और दूसरी तिमाही के नतीजे एक साथ घोषित किये। इसमें 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले। शहरों की रैंकिंग बताई गई। इस रैंकिंग में पहली तिमाही ( अप्रैल से जून 2019) में ग्वालियर को 28 वा स्थान मिला वहीं दूसरी। तिमाही ( जुलाई से सितम्बर 2019) में रैंकिंग में सुधार हुआ और ये 15 नंबर ऊपर खिसक कर 13 नंबर पर पहुँच गया। इसकी वजह बताई गई कि दूसरी तिमाही में व्यवस्थाओं में सुधार हुआ और जनता के सहयोग से शहर की सफाई व्यवस्था भी सुधरी। इस रैंकिंग के बाद नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन का कहना है कि हमें अबी फायनल  रैंकिंग पर ध्यान देना है जो 59 वा थी। हमें सभी के सहयोग से इसमें सुधार करना है। 

 इंदौर नंबर वन का ताज बनाये। रखने में सफल भोपाल खिसका

स्वच्छता सर्वेक्षण के घोषित नतीजों में इंदौर पहली और दूसरी  दोनों तिमाही में देश में नंबर एक की पोजीशन बनाये रखने में इसबार भी  सफल रहा जबकि राजधानी भोपाल पहली तिमाही में दूसरे नंबर पर था तो दूसरी तिमाही में नीचे खिसक कर पांचवे स्थान पर पहुँच गया। दूसरे स्थान पर गुजरात के शहर राजकोट ने कब्ज़ा कर लिया।