Gwalior News : अवैध रूप से जिले से बाहर ले जाई जा रही खाद की 84 बोरी जब्त, लगेगी रासुका

कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्पष्ट किया खाद की कालाबाजारी और वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर रासुका ( राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाई जाएगी।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  ग्वालियर जिले (Gwalior District) में खाद वितरण व्यवस्था (Fertilizer Distribution System) की विशेष निगरानी रखी जा रही है, जिससे जिले के किसानों को खाद मिलने में दिक्कत न हो। इस कड़ी में जिला प्रशासन और किसान कल्याण व कृषि विकास विभाग की संयुक्त टीम ने एक सुचना आधार पर जिले से अवैध रूप से बाहर ले जाई जा रहीं खाद की 84 बोरी जब्त कर लीं हैं। साथ ही दोषियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जा रही है। उधर कलेक्टर ने खाद की कालाबाजारी करने वाले व्यापारी पर रासुका लगाने की हिदायत दी है।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्पष्ट किया कि ग्वालियर जिले के कोटे का खाद जिले के किसानों में ही वितरित होगा, यदि इसे किसी भी खाद दुकानदार ने खुर्द-बुर्द करने की जुर्रत की तो उसके खिलाफ पुलिस (Gwalior Police) कार्रवाई होगी। उन्होंने साफ किया कि जिले के किसानों के हिस्से का खाद जिले के किसानों को ही वितरित होगा।

ये भी पढ़ें – गोहद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की लापरवाही आई सामने, ऑपरेशन कर महिला के पेट में छोड़ी रुई

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास एम के शर्मा ने बताया कि आज शाम पता चला था रायरू फार्म मुरैना रोड स्थित रोहित व मोहित जैन की खाद दुकान से डीएपी और यूरिया की 42-42 बोरी मुरैना जिले की ओर भेजी जा रहीं हैं। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई कर खाद की ये बोरियाँ जब्त कर लीं गईं हैं।

ये भी पढ़ें – MP News : UPSC में चयनित युवाओं का सम्मान करेंगे CM, मेधावी विद्यार्थियों का सहयोग करेगी सरकार

उन्होंने बताया कि हर जिले के लिए विभाग द्वारा खाद का कोटा निर्धारित होता है, उस खाद को दूसरे जिले में भेजना अवैध है। उप संचालक कृषि श्री शर्मा ने बताया कि खाद की अवैध बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ विभागीय प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पुलिस में भी प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें – NSUI राष्ट्रीय संयोजक सचिन द्विवेदी गिरफ्तार, मृत व्यक्ति का प्लाट बेचने का आरोप

खाद की कालाबाजारी करने वालों पर लगेगी रासुका

कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्पष्ट किया खाद की कालाबाजारी और वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर रासुका ( राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाई जाएगी। उन्होंने जिला प्रशासन , किसान कल्याण एवं कृषि विकास , सहकारिता तथा खाद वितरण से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि खाद वितरण पर कड़ी निगरानी रखें। जिस भी खाद दुकान पर गड़बड़ी दिखे उसके संचालक के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएँ। साथ ही रासुका की कार्रवाई भी प्रस्तावित करें। उन्होंने साफ किया खाद वितरण में जरा सी भी अनियमितता बर्दाश्त नहीं होगी। कलेक्टर ने सोमवार की शाम रायरू में जब्त हुए खाद को जिले से बाहर भेज रहे खाद दुकानदारों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई प्रस्तावित करने की हिदायत भी दी है।