Gwalior News : टूर पैकेज व कंपनी मेंबरशिप के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार, महिला भी शामिल

Gwalior News : ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने टूर पैकेज व कंपनी मेंबरशिप के नाम पर ठगी करने वाले तीन आरोपियों को  गिरफ्तार किया है, आरोपियों में एक महिला भी शामिल है। आरोपी ठगी की वारदात को अंजाम देने के लिये होटलों में सेमीनार आयोजित कर ग्राहको को लुभाते थे फिर टूर पैकेज व मेंबरशिप देने के नाम पर ग्राहकों के रुपये लेकर गायब हो जाते थे। इसके लिए आरोपियों ने फर्जी वेबसाईट भी बनाई थी।

ग्वालियर एसपी अमित सांघी को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि थाना क्राइम ब्रांच के धोखाधड़ी के प्रकरण में फरार तीन आरोपियों को आईपीएस कॉलेज के पास, शिवपुरी लिंक रोड पर देखा गया है। सूचना मिलते ही एसपी ने एडिशनल एसपी शहर-पूर्व/अपराध राजेश डंडोतिया को आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर थाना प्रभारी क्राइम ब्रांच अमर सिंह सिकरवार ने क्राइम ब्रांच टीम को मुखबिर के बताये स्थान आईपीएस कॉलेज के पास, शिवपुरी लिंक रोड पर भेजा। पुलिस टीम को वहां ग्रे रंग की स्विफ्ट कार खड़ी दिखाई दी जिसमें दो पुरुष और एक महिला सवार थे। कार के करीब जाने पर कार में सवार लोगों ने कार सहित भागने का प्रयास किया परन्तु पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर कार में सवार तीनों लोगों को पकड़ लिया।

पकड़े गये लोगों से पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर दोनों पुरुषों व महिला ने स्वयं को मुंबई (महाराष्ट्र) का निवासी बताया। आरोपियों ने पूछताछ करने पर उन्होंने अपने पांच अन्य साथियों के साथ मिलकर टूर एण्ड ट्रेवल्स कंपनी के नाम पर ठगी करना स्वीकार किया गया। आरोपियों की तलाशी लेने पर उनके पास से 01 लाख रुपये नगद, 02 पीओएस मशीन, 02 कंपनी के पेमेंट रिसीव कट्टे, 03 कंपनी के स्टेंडी बैनर, 190 स्केच कार्ड, 70 मेंबरशिप एप्लीकेशन फार्म, 13 कंपनी के गेस्ट रजिस्ट्रेशन फार्म, एक कंपनी स्टाम्प सील, 03 मोबाइल फोन व अन्य दस्तावेज बरामद किये। पुलिस आरोपियों से कड़ी पूछताछ कर रही है।

गौरतलब है कि 30 जनवरी 2023 एक फरियादी ने थाना क्राइम ब्रांच में एक आवेदन देकर शिकायत की थी कि पड़ाव चौराहे स्थित होटल शेल्टर में ‘‘रोमिंग क्रेविंग प्रायवेट लिमिटेड’’ नामक टूर एण्ड ट्रेवल्स कंपनी के पदाधिकारियों द्वारा दिनांक 02 जनवरी 2023 को एक सेमीनार आयोजित किया गया था। जिसमें कंपनी के पदाधिकारियों द्वारा तीन वर्ष की मेंबरशिप लेने के लिये 60 हजार रुपये की राशि का भुगतान कराया गया। कंपनी के पदाधिकारियों द्वारा मेंबरशिप में जिम फिटनेस पैकेज एवं टूर पैकेज दिये जाने का वादा किया गया था। फरियादी द्वारा कुछ दिनों के बाद जब कंपनी के नंबरों पर टूर पैकेज बुक कराने के लिये कॉल किया गया तो कंपनी के पदाधिकारियों द्वारा दिये गये सभी नंबर बंद आये साथ ही कंपनी को मेल करने पर भी कोई जबाव न मिलने पर फरियादी को स्वंय के साथ ठगी होने का संशय हुआ।

फरियादी की रिपोर्ट पर से थाना क्राइम ब्रांच में आठ आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 12/23 धारा 420 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया। प्रकरण की विवेचना के दौरान क्राइम ब्रांच की एक टीम को मुंबई स्थित कंपनी के पते पर भेजा गया तो ज्ञात हुआ वहां इस कंपनी का कोई ऑफिस मौजूद नहीं है। प्रकरण की विवेचना के दौरान यह भी ज्ञात हुआ कि उक्त आरोपियों द्वारा अन्य जिलों के लोगों को टूर पैकेज व मेंबरशिप देने के नाम ठगा गया है। तीन अन्य फरियादियों द्वारा भी उक्त कंपनी के द्वारा ठगी किये जाने की शिकायत भी क्राइम ब्रांच थाने में की गई है। पकड एगाये आरोपियों क नाम सलमान , सादिक और अनुपमा बताये गए हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News