Gwalior News : जिले के पुलिस थानों की सीमा में होगा बदलाव, 42 गांवों के ग्रामीणों को होगा फायदा

Gwalior News : ग्वालियर जिले के पुलिस थानों की सीमाओं में जल्दी ही बदलाव होने वाला है , ये बदलाव ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के आने वाले थानों की सीमाओं में होगा, स्थानीय विधायक एवं राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत कुशवाह की पहल एवं पुलिस अधीक्षक के प्रस्ताव पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने अधिसूचना प्रकाशन के लिये भेज दी है।

42 गांव व मजरे-टोले जल्द ही नजदीकी पुलिस थानों से जोड़े जायेंगे

ग्वालियर जिले की ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में स्थित 42 गांव व मजरे-टोले जल्द ही नजदीकी पुलिस थानों से जोड़े जायेंगे। पुलिस थानों की सीमा में होने जा रहे इस बदलाव से इन गांवों व मजरे-टोलों के निवासियों को पुलिस से संबंधित समस्याओं के निराकरण के मकसद से थाना तक पहुँचने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। वर्तमान में ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कुछ गाँव व मजरे-टोले दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में स्थित पुलिस थानों से जुड़े हैं। पुलिस संबंधी कामों के लिये यहाँ के कुछ गाँवों के निवासियों को अभी 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है।

मंत्री भारत सिंह कुशवाह की पहल पर कलेक्टर ने अधिसूचना प्रकाशन के लिये भेजी 

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह की पहल पर एवं पुलिस अधीक्षक के प्रस्ताव के आधार पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अक्षय कुमार सिंह द्वारा ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के पुलिस थानों की सीमा में परिवर्तन करने के संबंध में अधिसूचना प्रकाशन के लिये शासकीय मुद्रणालय को भेज दी गई है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-02 खण्ड (ड) के अनुसार यह अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना प्रकाशन के 45 दिवस के भीतर कलेक्टर कार्यालय में पुलिस थानों की सीमा परिवर्तन के संबंध में आपत्तियाँ दर्ज कराई जा सकेंगी।

इन गांवों के पुलिस थानों में होगा बदलाव  

आपको बता दें कि वर्तमान में पुलिस थाना पनिहार से जुड़े ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छौड़ा, खड़ी खेड़ा, खेरिया मृत्यु, सालूपुरा व हरिजन कॉलोनी के लिये पुलिस थाना झांसी रोड  प्रस्तावित किया गया है। इसी तरह वर्तमान में पुरानी छावनी से जुड़े कृष्णानगर पहाड़िया, मोतीझील, रेशमपुरा, बदनापुरा व बरा ग्राम को बहोड़ापुर पुलिस थाना एवं वर्तमान में पुलिस थाना आंतरी से जुड़े सातऊ, कुशराजपुर, पुरासानी, तिलैथा, रामनगर व चंदेलों का पुरा को पुलिस थाना झांसी रोड  से जोड़ा जाना प्रस्तावित है।

इन क्षेत्रों के ग्रामीणों को भी होगा लाभ 

इसके अलावा वर्तमान में पुलिस थाना बिलौआ से जुड़े ग्राम तुरारी, लखनौती खुर्द, लखनौती कलां, नागौर, बड़ोरी व सिकरोदी को पुलिस थाना झांसी रोड तथा वर्तमान में बिलौआ थाना से ही जुड़े अडूपुरा, रबार, सिकरौदा, रौरा, आदर्शपुरा (रौरा) व बलराम का पुरा को पुलिस थाना सिरोल से जोड़ने का प्रस्ताव है। वर्तमान में पुलिस थाना बिलौआ की सीमा में शामिल बस्तरी को पुलिस थाना उटीला से जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्टर 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News