कैंसर पहाड़िया के वन क्षेत्र में बनेगा पितृ पर्वत,लंग्स एरिया भी डवलप किया जायेगा: विधायक पाठक

gwalior-news-in-hindi

ग्वालियर । ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रवीण पाठक ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ कैंसर पहाड़ी एवं अवाड़पुरा के बीच में स्थित पहाड़ी  क्षेत्र का निरीक्षण किया और इस क्षेत्र में पितृ पर्वत बनाने का सुझाव एवं निर्देश अधिकारियों को दिए।  विधायक श्री पाठक के इस सुझाव को अधिकारियों ने साकार रूप देने के लिए काम भी शुरू कर दिया है ।

श्री पाठक के मुताबिक पितृ पर्वत पर कोई भी व्यक्ति अपने परिवार के किसी मृत व्यक्ति की याद में एक वृक्ष लगाकर उसकी याद को अमर कर सकता है विधायक श्री पाठक ने कहा कि जिस प्रकार व्यक्ति उठावनी आदि कार्यक्रम करता है  उस दिन भी उठावनी से सीधे पितृ पर्वत जाकर एक पौधा लगा सकता है उस पर मृत व्यक्ति की याद में नाम पट्टिका भी लगाई जाएगी और इसकी देखरेख वन विभाग के साथ साथ सामाजिक संस्थाएं भी करेंगे। इस पितृ पर्वत से हरियाली के साथ-साथ लोगों को शुद्ध वातावरण एवं शुद्ध वायु मिलेगी इससे लोग स्वस्थ रहेंगे

 विधायक प्रवीण पाठक ने बताया कि उन्होंने अपने चुनावी मेनिफेस्टो में अपने विधानसभा क्षेत्र में दो लंग्स एरिया डेवलप करने के लिए वादा किया था उस वादे को निभाते हुए पहला लंग्स एरिया कैंसर पहाड़ी पर लगभग 50 हेक्टेयर भूमि में विकसित किया जाएगा इस सम्बन्ध में वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा हो गई है। लंग्स एरिया डवलप होने के बाद लोगों को शुद्ध हवा और शुद्ध वातावरण मिल सकेगा । इस एरिया में सघन पौधरोपण करके घना वन विकसित किया जाएगा।लंग्स एरिया में 4 से 5 किलोमीटर का पैदल वाकिंग ट्रैक एवं चार से 5 किलोमीटर में साइकिल ट्रैक भी विकसित किया जाएगा । इसके  साथ-साथ योगा पार्क, सनसेट पॉइंट एवं कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा इस हरियाली युक्त क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के नागरिक अवाड़पुरा एवं एस ए एफ पहाड़ी की तरफ से प्रवेश कर सकते हैं एवं कैंसर पहाड़ी की ओर से भी प्रवेश किया जा सकता है। निरीक्षण के दौरान विधायक प्रवीण पाठक के साथ वन संरक्षक ओ पी उचाड़िया एवं एसडीओ वन राजीव कौशल के साथ साथ वन विभाग के अन्य अधिकारी गण मौजूद थे।