Gwalior News : देवर्षि नारद जयंती पर 26 मई को पत्रकारों का होगा सम्मान, इन 14 श्रेणियों में किया जायेगा सम्मानित

रिपोर्टर द्वारा लाई गई खबरों को सजा- संवारकर आकर्षक कलेवर के अखबार के रूप में पाठकों तक पहुंचाने वाले डेस्क टीम के पत्रकार साथियों को बेस्ट आउटपुट सम्मान से सम्मानित किया जायेगा।

gwalior news

Gwalior News : वरिष्ठ पत्रकार मामा माणिकचंद वाजपेयी की स्मृति को चिरस्थाई रखने के लिए बना मामा माणिकचंद वाजपेयी स्मृति सेवा न्यास हर साल हर साल पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित करता है। इस साल ये कार्यक्रम देवर्षि नारद जी की जयंती पर 26 मई को ग्वालियर के बाल भवन में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में 14 श्रेणियों में श्रेष्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया जायेगा। विशेष बात ये है कि इस आयोजन में पहली बार कर्मवीर सम्मान और बेस्ट आउट पुट सम्मान भी शामिल किया गया है, आयोजन में विचार गोष्ठी भी होगी जिसमें वरिष्ठ पत्रकार शामिल होंगे।

पिछले 20 वर्षों से जारी है सम्मान समारोह

गुरुवार को प्रेस क्लब फूलबाग में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कार्यक्रम संयोजक बलराम सोनी ने बताया कि गोष्ठी में “वर्तमान राष्ट्रीय परिदृश्य में पत्रकारिता विश्वसनीयता और चुनौतियां” विषय पर मुख्य वक्ता मप्र प्रदेश के पूर्व सूचना आयुक्त एवं वरिष्ठ पत्रकार विजय मनोहर तिवारी अपने विचार रखेंगे। मुख्य अतिथि जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अविनाश तिवारी एवं विशिष्ट राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य क्षेत्र के कार्यकारिणी सदस्य यशवंत इंदापुरकर होंगे। अध्यक्षता मामा माणिकचंद वाजपेयी स्मृति सेवा न्यास के उपाध्यक्ष यशवर्धन जैन करेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले 20 वर्षों से देवर्षि नारद जयंती पर जनकल्याणकारी, समाजोन्मुखी पत्रकारिता को बढ़ावा देने तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में ऐसी श्रेष्ठ जीवनशैली को अंगीकार करने वाले पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए संवाद और पत्रकार सम्मान की परंपरा लगातार जारी है। इसमें वृद्धि करते हुए इसे आंचलिक और प्रादेशिक स्तर के पत्रकारों के सम्मान को जोड़ा गया है।आयोजकों ने बताया कि सम्मानित होने वाले पत्रकारों के चयन के लिए वरिष्ठ पत्रकारों की चयन समिति का गठन किया गया है। पत्रकार वार्ता को डॉ.निशांत शर्मा, प्रवीण दुबे, सहसंयोजक रवि उपाध्याय एवं विनोद शर्मा ने भी संबोधित किया।

पहली बार दिया जाएगा कर्मवीर सम्मान एवं बेस्ट आउटपुट सम्मान

कार्यक्रम में सम्मान की श्रंखला में इस बार अखबार की दुनिया के प्रमुख आधार स्तंभ अखबार के ‘हॉकर’ जिन्होंने कोरोना काल की महामारी के सहित सर्दी,गर्मी व बरसात में पाठकों तक अखबार पहुंचाने का काम किया है एवं मशीन पर काम करने वाले प्रोडक्शन स्टॉफ को ‘कर्मवीर सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार रिपोर्टर द्वारा लाई गई खबरों को सजा- संवारकर आकर्षक कलेवर के अखबार के रूप में पाठकों तक पहुंचाने वाले डेस्क टीम के पत्रकार साथियों को बेस्ट आउटपुट सम्मान से सम्मानित किया जायेगा।

इन श्रेणियों में दिया जायेगा पत्रकारों को सम्मान

1.र्मवीर सम्मान (श्रेष्ठ हॉकर/प्रोडक्शन स्टॉफ)
2.श्रेष्ठ महिला सम्मान
3.श्रेष्ठ एफएम सम्मान
4.श्रेष्ठ युवा पत्रकार सम्मान
5.श्रेष्ठ वेव पोर्टल/ डिजिटल मीडिया सम्मान
6.श्रेष्ठ सांध्य दैनिक/लघु समाचार पत्र सम्मान
7.श्रेष्ठ आँचलिक पत्रकार सम्मान
8.श्रेष्ठ बेस्ट आउटपुट सम्मान
9.श्रेष्ठ वीडियो जर्नलिस्ट सम्मान
10.श्रेष्ठ फोटोजर्नलिस्ट सम्मान
11.श्रेष्ठ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रिपोर्टर सम्मान
12. श्रेष्ठ प्रवासी सम्मान
13. श्रेष्ठ वरिष्ठ पत्रकार सम्मान
14. लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News