Gwalior News : विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस ने पकड़ी अवैध हथियारों की खेप, डील से पहले तस्कर गिरफ्तार

Atul Saxena
Published on -

Gwalior News : मप्र विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) से पहले ग्वालियर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अवैध हथियारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है, क्राइम ब्रांच ने एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 32 बोर की 15 पिस्टल व राउण्ड जब्त किये हैं, पकड़ा गया तस्कर ग्राम शाहपुर थाना सेंधवा ग्रामीण जिला बड़वानी का रहने वाला है वो हथियार लेकर ग्वालियर-भिण्ड में सप्लाई करने के लिए आया था।

ग्वालियर चंबल अंचल में हथियार रखना एक शान  

ग्वालियर चंबल अंचल में हथियार रखना शान समझा जाता है, यहाँ लाइसेंसी और अवैध दोनों तरह के हथियार अपराधों में प्रयोग किये जाते हैं, चुनावों (MP Election) के दौरान भी यहाँ हथियारों के इस्तेमाल के मामले सामने आते रहे हैं और अप्रिय घटनाएँ होती रही हैं इसलिए ग्वालियर पुलिस ने हथियार तस्करों पर विशेष निगाह जमाई हुई है।

17 और 30 अगस्त को पुलिस ने पकड़ी अवैध हथियार फैक्ट्री और तस्कर

ग्वालियर पुलिस ने बीती 30 अगस्त को 2023 थाना सिरोल क्षेत्र में सिरोल पहाड़ी पर पांच हथियार तस्करों को पकड़कर एक दर्जन अवैध हथियार जब्त किये थे इसके पहले 17 अगस्त 2023 को थाना बिलौआ क्षेत्र में पुलिस ने अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का खुलासा कर एक तस्कर को पकड़कर अवैध हथियार जब्त किये गये थे। उक्त प्रकरणों में पकड़े गये आरोपियों से गहनता से पूछताछ की गई, जिसमें कुछ हथियार तस्करों के नाम सामने आये जो अवैध हथियार लेकर ग्वालियर में बेचने के लिए आते हैं।

सेंधवा पहुंची पुलिस, तस्कर खेप लेकर ग्वालियर के लिए रवाना  

एसपी राजेश सिंह चंदेल के निर्देश पर क्राइम ब्रांच की चार टीमें बनाकर अवैध हथियार तस्करों को पकड़ने के लिए लगाया गया। टीम को पूर्व में पकड़े गये हथियार तस्करों से पूछताछ में आए नाम के आधार पर हथियार तस्कर (सिकली घर) की तलाश में सेंधवा ग्रामीण क्षेत्र जिला बड़वान भेजा गया, सेंधवा पहुँचने पर पुलिस को पता चला कि उक्त तस्कर ग्वालियर-भिण्ड के लिए अवैध हथियार की खेप लेकर रवाना हो गया है।

मुखबिर ने पुलिस को तस्कर की लोकेशन बताई 

तस्कर के हथियार की खेप लाकर रवाना होने की सूचना पर क्राइम ब्रांच की टीम उसका पीछा करते हुए ग्वालियर वापस आई। आज 15 सितम्बर 2023 को क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर की सूचना व तकनीकी सहायता के आधार पर जानकारी मिली कि ग्वालियर बस स्टैण्ड आश्रय स्थल के पास सेंधवा से आया एक हथियार तस्कर (सिकली घर) एक प्लास्टिक के सफेद थैले में अवैध हथियार लेकर बेचने की फिराक में खड़ा हुआ है।

पुलिस की चार टीमों ने की तस्कर की घेराबंदी  

उक्त सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया जिस पर क्राइम ब्रांच की चार टीमें उप निरीक्षक सुरजीत परमार, उप निरीक्षक राहुल सिंह, सहायक उप निरीक्षक दिनेश सिंह तोमर, सहायक उप निरीक्षक राजीव सोलंकी के नेतृत्व में बनाई गई और उन्हें मुखबिर के बताये स्थान पर भेजा गया। पुलिस टीमों को मुखबिर के बताय हुलिया का एक व्यक्ति ग्वालियर बस स्टैण्ड  आश्रय स्थल के पास सफेद रंग का थैला लिए खड़ा दिखा।

बस स्टैण्ड पर तस्कर पकड़ा, 15 पिस्टल और राउंड मिले 

पुलिस की उपस्थिति का आभास होने पर उक्त व्यक्ति ने मौके से भागने का प्रयास किया गया लेकिन सतर्क टीमों ने उक्त संदिग्ध को घेराबंदी कर पकड़ लिया, पकड़े गये तस्कर की तलाश पर उसकी कमर में एक लोडेड 32 बोर की पिस्टल खुरसी मिली एवं उसके पास मौजूद बैग की तलाशी लेने पर उसमें 32 बोर की 14 पिस्टलें मिली। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये तस्कर से मिली अवैध 32 बोर की 15 पिस्टल एवं राउण्ड के संबंध में पूछताछ की गई तो उसने प्रारम्भिक पूछताछ में बताया कि वह ग्राम शाहपुर थाना सेंधवा ग्रामीण जिला बड़वानी से लेकर आया था और ग्वालियर-भिण्ड में सप्लाई करने के लिए आया था।

4 हजार में बनाता है पिस्टल, 10 से 15 हजार रुपये में बेचता है 

आरोपी तस्कर ने बताया कि वह स्वयं अवैध पिस्टल व कट्टा अपने साथियों के साथ मिलकर बनाता है और बनाने में उसका 4 हजार का खर्चा आता है तथा पिस्टल को 10 से 15 हजार रुपये में बेचता है। उसने बताया कि ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना के तस्कर जब अवैध हथियार सेंधवा लेने के लिए आते हैं तो उन्हे एक पिस्टल 8 से 12 हजार की रेट में देते हैं। पकड़ा गया तस्कर हथियार बेचते समय अपना चेहरा छिपाकर रखता था। पुलिस टीम को पूछताछ में पकड़े गये तस्कर ने बताया कि वह पूर्व में भी अवैध हथियार की सप्लाई कर चुका है और उसके आपराधिक रिकॉर्ड व उसके अन्य साथियों के संबंध में जानकारी ली जा रही है। पुलिस ने तस्कर के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज का रूसे गिरफ्तार कर लिया है।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News