स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में ग्वालियर की लंबी छलांग, पाया 13 वां स्थान

ग्वालियर, अतुल सक्सेना

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजे बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा घोषित कर दिए गए । जिसमें ग्वालियर शहर ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में लंबी छलांग लगाकर देशभर में 13 वां स्थान प्राप्त किया है। नतीजे आने के बाद नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी बहुत खुश हैं और एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। गौरतलब है कि 2019 में ग्वालियर 59 वे स्थान पर था। ग्वालियर की यह उपलब्धि नगर निगम के सभी स्वच्छता मित्रों द्वारा ईमानदारी से की गई मेहनत तथा सभी शहर वासियों द्वारा किए गए सकारात्मक सहयोग का ही नतीजा है। इसके लिए सभी शहरवासी बधाई के पात्र हैं।

नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बताया कि भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के तत्वाधान में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में देश भर के 4250 से अधिक नगरीय निकायों ने भाग लिया तथा स्वच्छता की इस प्रतिस्पर्धा में सभी ने जी तोड़ मेहनत की, जिसका परिणाम आज घोषित किया गया है। जिसमें ग्वालियर द्वारा देश भर में 13 वा स्थान प्राप्त किया है। निगमायुक्त श्री माकिन ने बताया कि संभाग आयुक्त एवं नगर निगम प्रशासक एमबी ओझा एवं शहर के सभी जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में नगर निगम के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 जो कि विभिन्न चरणों में आयोजित किया गया था, में ईमानदारी एवं पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य किया जिसका आज हमें सुखद परिणाम प्राप्त हुआ है।

ग्वालियर को मिली यह सफलता ना केवल नगर निगम के कर्मचारियों मेहनत बल्कि सभी शहर वासियों के सकारात्मक सहयोग के कारण ही संभव हो सका है। यह सफलता सभी की मिली जुली मेहनत का ही नतीजा है और हमें आगे इतनी और मेहनत करनी है कि हम स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि नगर निगम की इस सफलता में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं अन्य सभी विभागों का भी पूर्ण सहयोग रहा है।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में ग्वालियर की लंबी छलांग, पाया 13 वां स्थान