आंगनबाड़ी केन्द्रों में मिले उच्च गुणवत्ता का पोषण आहार : मंत्री इमरती देवी

High-quality-nutritional-food-found-in-Anganwadi-centers--Minister-Imrtii-Devi

ग्वालियर । मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुपोषण निवारण के लिये विशेष कार्ययोजना तैयार करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी केन्द्रों से बच्चों एवं महिलाओं को उच्च गुणवत्ता युक्त पोषण आहार मिले। वे ग्वालियर में विभागीय अधिकारियों के साथ संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में बोल रही थी।  

गुरूवार को ग्वालियर में गाँधी रोड़ सर्किट हाउस में आयोजित हुई संभागीय समीक्षा बैठक में महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने विभागीय अधिकारियों को पोषण आहार की गुणवत्ता में सुधार संबंधी जिलेवार रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत शतप्रतिशत लक्ष्य हितग्राहियों को लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। श्रीमती इमरती देवी ने वन स्टॉप सेंटर में काउंसलिंग की अवधि, महिला सुरक्षा प्लान और प्रदेश की नई सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की गतिविधियों को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से दिए गए निर्देशों के पालन के लिये समयावधि निर्धारित कर कार्ययोजना बनाने के लिये कहा। 

इमरती देवी ने निर्देश दिए कि स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित होम्स के संचालक का नाम एवं पता, संपर्क नम्बर प्राप्त करें और आईसीपीएस से एक व्यक्ति को समन्व्य के लिये तैनात किया जाए। उन्होंने निजी भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों को शीघ्र शासकीय भवनों में स्थानांतरित करने की हिदायत भी दी। 

बैठक में श्री मोहन सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, संभागीय संयुक्त संचालक महिला बाल विकास श्रीमती सीमा शर्मा एवं ग्वालियर के जिला कार्यक्रम अधिकारी ग्वालियर राजीव कुमार सिंह सहित संभाग के विभिन्न जिलों के कार्यक्रम अधिकारी मौजूद थे।