उच्च शिक्षा मंत्री ने जताया भरोसा, अब प्रदेश का विद्यार्थी दुनिया में किसी से पीछे नहीं रहेगा

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने शुक्रवार को शासकीय कमला राजा कन्या स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में जनभागीदारी मद से नवनिर्मित विधि भवन का लोकार्पण किया।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव (Higher Education Minister Dr. Mohan Yadav) का कहना है कि नई शिक्षा नीति लागू कर मध्यप्रदेश ने देश में पहला स्थान बनाया है। मुझे भरोसा है इस नीति के लागू होने के बाद मध्यप्रदेश का विद्यार्थी दुनिया में किसी से उन्नीस नहीं रहेगा बल्कि बीस ही रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने शुक्रवार को शासकीय कमला राजा कन्या स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में जनभागीदारी मद से नवनिर्मित विधि भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर (Vivek Narayan Shejwalkar) भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें…रतलाम पहुंचे कर्नाटक राज्यपाल थावरचंद गहलोत, आलोट के लिए कही यह बात

डॉ मोहन यादव ने अपने संबोधन में कहा कि आज इस नवनिर्मित विधि भवन के लोकार्पण से हमारी बेटियों को और सुविधा मिलेगी । वे यहाँ विधि विषय की पढ़ाई कर परिवार, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करेंगी। मंत्री यादव ने कहा कि देश में सबसे पहले हमने मध्य प्रदेश में नई शिक्षा नीति को लागू किया, इसके अंतर्गत 177 प्रकार के नए विषय है जो रोज़गार हेतु विद्यार्थियों को तैयार करेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में रोजगार मूलक पाठ्यक्रम भी हैं जिससे विद्यार्थी आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बढ़ेगा। उन्होंने भरोसा जताया कि नई शिक्षा नीति में जुड़े पाठ्यक्रमों के बाद हमारे प्रदेश का विद्यार्थी दुनिया में किसी से उन्नीस नहीं रहेगा बल्कि बीस ही रहेगा।

gwalior

मंत्री यादव ने कहा कि यह युग ज्ञान का युग है, इसलिए महाविद्यालय में विभिन्न प्रकार के ज्ञानवर्धक सम्मेलनों का आयोजन किया जाये, जिससे विद्यार्थियों को नई विधाओं को जानने का मौक़ा मिले। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण पठन-पाठन में हमने काफ़ी समस्यायों का सामना किया ,लेकिन इसके बावजूद भी हमने एक नए एवं सुरक्षित तरीक़े से परीक्षाओं को सम्पन्न कराया। उच्च शिक्षा मंत्री यादव ने महाविद्यालय के प्राचार्य सहित सभी प्राध्यापकों को नैक की ग्रेडिंग के लिए पूर्व से तैयारी करने को कहा,उन्होंने कहाँ की तैयारी अच्छे से रखे जिससे आपके महाविद्यालय को बेहतर नैक ग्रेडिंग प्राप्त हो।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ग्वालियर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि कमला राजा महाविद्यालय ग्वालियर ही नही बल्कि प्रदेश का सबसे बड़ा एवं सर्वाधिक संख्या वाला कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय है। उन्होंने कहा कि इस नये विधि भवन से महाविद्यालय को ओर अधिक सुविधा प्राप्त होगी । उन्होंने कहाँ आज हमारी बेटियाँ किसी से कम नहीं हैं। हर क्षेत्र में अपने परिवार, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर रही है। सांसद शेजवलकर ने कार्यक्रम में कहा कि महाविद्यालय को और बेहतर बनाने में कोई कमी नही छोड़ेंगे।

gwalior

यह भी पढ़ें…PM Awas Yojana: 28 अगस्त को हितग्राहियों को बड़ा तोहफा देंगे CM Shivraj, राशि का करेंगे वितरण