जयविलास पैलेस म्यूजियम की विजिटर बुक में अमित शाह ने सिंधिया राजवंश के लिए ऐसा क्या लिखा जिसकी हो रही चर्चा

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) कल 16 अक्टूबर को ग्वालियर के दौरे पर थे उन्होंने यहाँ करीब 500 करोड़ की लागत से बनने वाले राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के नई टर्मिनल बिल्डिंग के लिए भूमिपूजन किया, साथ ही कई अन्य सौगातें भी दी। अमित शाह केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) के आवास जयविलास पैलेस (Jaivilas Palace Gwalior)  भी गए जहाँ उनका शाही अंदाज में पारम्परिक ढंग से स्वागत किया गया।  अमित शाह को गुजराती व्यंजन परोसे गए, उन्होंने जयविलास पैलेस म्यूजियम में मराठा शौर्य को दर्शाती आर्ट गैलरी “गाथा स्वराज की” का शुभारंभ किया। म्यूजियम की विजिटर बुक में अमित शाह ने सिंधिया राजवंश (Scindia dynasty) की तारीफ करते हुए जो कुछ लिखा जिसकी चर्चा अब सब तरफ हो रही है।

वर्तमान में चार हजार करोड़ की लागत (अनुमानित) वाला जयविलास पैलेस ज्योतिरादित्य सिंधिया का आवास है। यहाँ उनका परिवार और राजवंश के लोग रहते हैं। पैलेस में एक म्यूजियम भी है जिसे देखने दूर दूर से पर्यटक आते हैं। पैलेस का बिना खंबे वाला अद्भुत दरबार हॉल, बेशकीमती झूमर और डाइनिंग टेबल पर अतिथियों को भोजन परोसने वाली चांदी की ट्रेन यहाँ के विशेष आकर्षणों में से एक हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....