ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कॉलेज की छात्राओं को दिया गुरु मंत्र, शपथ भी दिलाई

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहा कि हमारा शहर स्वच्छ और सुंदर हो, इसके लिये शहर के हर नागरिक को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना होगी।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर के दौरे पर इन दिनों मौजूद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार को शासकीय कमलाराजा कन्या स्वशासी महाविद्यालय (KRG College) पहुंचे उन्होंने यहाँ छात्राओं से संवाद किया और उन्हें हर परिस्थिति में आत्मविश्वास बनाए रखने का गुरु मंत्र दिया।

यह भी पढ़े.. पूर्व गृहमंत्री के भतीजे पर कार्रवाई, CM से हुई पूर्व कलेक्टर और SDM की शिकायत

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कॉलेज में वैश्वीकरण के दौरान में ग्वालियर में अवसर और चुनौतियां विषय पर छात्राओं से संवाद किया। उन्होंने छात्राओं से अभिभावक की तरह संवाद किया। छात्राओं ने भी खुलकर अपनी बात रखी। सिंधिया ने अपने विद्यार्थी जीवन के संस्मरण सुनाकर विद्यार्थियों को दिशा निर्धारित कर आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया। सिंधिया ने कहा कि जिंदगी में चुनौतियों को अपनाएँ और आत्मविश्वास को कम न होने दें, सफलतायें अवश्य मिलेंगीं।

सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर का महत्व हमेशा रहा है और रहेगा। ग्वालियर रियासत के समय भी ग्वालियर की पहचान न केवल देश में बल्कि विश्व भर में थी। यहां की ऐतिहासिक धरोहरों के साथ ही संगीत और कला के क्षेत्र में भी अपनी अलग पहचान है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्वालियर की पहचान देश और विदेश में बनी रहे, इसके लिये हम सबको विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर की पहचान विश्व स्तर पर बने, इसके लिये हमें शिक्षा, अधोसंरचना, कृषि और डेयरी विकास, फूड प्रोसेसिंग, सोलर एनर्जी, कला और शिल्प, पॉटरीज के विकास के क्षेत्र में कार्य करने की आवश्यकता है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कॉलेज की छात्राओं को दिया गुरु मंत्र, शपथ भी दिलाई

यह भी पढ़े.. ट्रेनर का टार्चर, मेनका तक पहुची बेजुबान की फरियाद

 

दिलाई स्वच्छता की शपथ

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहा कि हमारा शहर स्वच्छ और सुंदर हो, इसके लिये शहर के हर नागरिक को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना होगी। न हम कचरा फैलाएँ और न फैलाने दें। इसके लिये हमको एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्यकता है। शहर का हर नागरिक जब स्वच्छता दूत बनेगा तभी हमारा शहर स्वच्छता में अव्वल बन सकेगा।

सिंधिया ने कार्यक्रम के अंत में सभी छात्राओं सहित उपस्थित प्राध्यापकों और अतिथियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि हम सब प्रण करें कि हम अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। हमें जहां भी कचरा दिखाई देगा उसे साफ करने के लिये हम स्वयं भी कार्य करेंगे और लोगों को भी प्रेरित करेंगे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कॉलेज की छात्राओं को दिया गुरु मंत्र, शपथ भी दिलाई