छोटी दिवाली पर बाहर आये व्हाइट टाइगर के नन्हें शावक, नाम मिले रुद्र और भवानी

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। गांधी प्राणी उद्यान में मादा व्हाइट टाइगर मीरा (White Tiger) के नन्हें दोनों शावकों को पहली बार एनक्लोजर से सैलानियों के सामने आज 3 नवम्बर छोटी दिवाली के दिन निकाला गया। सैलानियों से मांगे गए नामों में से नर शावक का नाम रुद्र एवं मादा शावक का नाम भवानी रखा गया।

जू क्यूरेटर गौरव परिहार ने जानकारी देते हुए बताया कि गांधी प्राणी उद्यान (Gwalior Zoo) में मादा व्हाइट टाइगर (White Tiger) मीरा द्वारा लगभग दो माह पूर्व 31 अगस्त 2021 की मध्य रात्रि को जन्मे दो नन्हे शावकों को नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल की अनुमति से गांधी प्राणी उद्यान घूमने आने वाले सैलानियों को देखने के लिए मां मीरा के साथ निकाला गया। नन्हें शावकों को देखने के लिए सैलानियों में खासा उत्साह था।

ये भी पढ़ें – MP Board : 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख घोषित, फरवरी में इस डेट से होंगी शुरू

श्री परिहार ने बताया कि दोनों शिशु शावकों को प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही निकाला जाएगा। दोनों शावकों में एक सफेद रंग का एवं एक पीले रंग का है। इन्हें मिलाकर अब गांधी प्राणी उद्यान में कुल 8 टाइगर हो गए हैं।
श्री परिहार ने बताया कि सैलानियों से मांगे गये शावकों के नामों को लेकर 56 बच्चों द्वारा दोनों शावकों के विभिन्न नाम सुझाए गए। जिनमें से शेखर सिंह तोमर द्वारा सुझाए गए नामों का चयन किया गया। और नर शावक क अनाम रुद्र एवं मादा शावक का नाम भवानी रखा गया।

ये भी पढ़ें – पीएम मोदी दीपावली पर केदारनाथ में, एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों की करेंगे पूजा, शिवराज भी होंगे शामिल