मिशन 2023: दलित वोट बैंक पर कांग्रेस-भाजपा की निगाहें, विकास यात्रा को लेकर कांग्रेस ने कसा तंज

Gwalior News : मध्य प्रदेश के लिए ये चुनावी साल है, कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियाँ एक बार फिर पूरी ताकत से मैदान में हैं, भाजपा जहाँ अपने 18 साल के विकास कार्यों को लेकर मैदान में अहि तो कांग्रेस भाजपा सरकार की खामियों और अपनी पार्टी की 15 महीने की सरकार की उपलब्धियों के सहारे मैदान में उतर रही है। लेकिन इस सब के बीच खास बात ये है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों की निगाहें दलित वोट बैंक पर है इसका उदाहरण हैं संत रविदास जयंती पर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सीएम शिवराज की ग्वालियर चम्बल संभाग में मौजूदगी।

कल 5 फरवरी को रविदास जयंती है, वैसे तो रविदास जी एक संत है जिन्होंने समानता सद्भाव की बात की लेकिन दलित समाज के लोग रविदास जी को अपने समाज का मानते है और राजनेता इसी का फायदा उठाते हुए वोटबैंक की राजनीति करते हैं। ग्वालियर चम्बल संभाग में दलित समाज एक बड़ा वोटबैंक है जिसपर भाजपा और कांग्रेस दोनों की निगाहें हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....